Thursday , June 22 2017
Home / World / मैनचेस्टर हमले से जुड़ी जांच की जानकारीयां US मीडिया में लीक, ब्रिटेन ने दी चेतावनी

मैनचेस्टर हमले से जुड़ी जांच की जानकारीयां US मीडिया में लीक, ब्रिटेन ने दी चेतावनी

वॉशिंगटन। अमरीकी विभागों द्वारा मैनचेस्टर हमले की जांच से जुड़ी गोपनीय जानकारी लीक कर देने पर ब्रिटेन भड़क गया है।ब्रिटेन के होम सेक्रेटरी आम्बेर रड ने अमरीका के गृह मंत्रालय और अन्य खुफिया एजेंसियों के अध‍िकारियों को लताड़ लगाई। असल में इन विभागों ने मैनचेस्टर के हमलावर की पहचान और जांच की अन्य जानकारी मीडिया को लीक कर दी थी, जो उन्हें ब्रिटेन से मिले थे।

हालांकि इस शिकायत के बाद भी अमरीका के न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने बम विस्फोट घटनास्थल के अवशेष वाले दृश्य के फोटो छाप दिए। बता दें कि हमले के यह फोटोग्राफ ब्रिटेन की पुलिस द्वारा लिए गए थे और ब्रिटेन सरकार के सूत्रों के अनुसार इन्हें अमरीकी अधिकारियों को शेयर किया गया था।

एक सरकारी सूत्र ने कहा, ‘हम बेहद गुस्से में हैं। अमरीकी सिस्टम से जो तस्वीरें लीक हुई हैं वह पीड़‍ितों, उनके परिवारों और आम जनता को विचलित करने वाली हैं। दोनों देशों के बीच खुफिया जानकारी की बेहद बारीकी से शेयरिंग की जाती है, लेकिन इस घटना ने ऐसे समय में उनके रिश्ते में कड़वाहट पैदा की है।

गुरुवार को ब्रसेल्स में आयोजित नाटो समिट में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे की मुलाकात होने वाली है। अंबर रड ने मीडिया से कहा,‘‘ब्रिटिश पुलिस इस बात को लेकर बेहद स्पष्ट है कि कामकाजी अक्षुण्णता को बचाने के क्रम में वे सूचनाओं के प्रवाह को नियंत्रित करना चाहते हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT