Sunday , August 20 2017
Home / Education / मैसूर: इस्लामी तारीख़ की ऐतिहासिक उपलब्धियों से नई पीढ़ी को परिचित कराने का अभियान शुरू

मैसूर: इस्लामी तारीख़ की ऐतिहासिक उपलब्धियों से नई पीढ़ी को परिचित कराने का अभियान शुरू

मैसूर: मुसलमानों के ऐतिहासिक उपलब्धियों को उजागर करने और उनसे नई पीढ़ी को परिचित कराने के लिए कर्नाटक के ऐतिहासिक शहर मैसूर में एक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. ‘इस्लामी इतिहास व विचारधारा, दुनिया पर इसके प्रभाव’ शीर्षक से इस अभियान की शुरुआत की गई है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रदेश 18 के अनुसार, यूनिवर्सल गाईडेंस सेंटर फार एजूकेशन ने मुसलमानों के अतीत से लोगों को परिचित करवाने के लए यह कदम उठाया है. इस अभियान के तहत हर महीने के पहले और तीसरे शुक्रवार को विशेष व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे, और विभिन्न क्षेत्रों में मुसलमानों के कारनामों पर रोशनी डाली जाएगी.

प्रसिद्ध इतिहासकार मंगलौर और गोआ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर बी शेख अली ने इस मौके पर कहा कि दुनिया के इतिहास में मुसलमान एक हज़ार साल तक हर क्षेत्र में श्रेष्ट रहे. लेकिन मौजूदा दौर में मुसलमान इस्लामी इतिहास और विचारधारा को भूल रहे हैं.
गौरतलब है कि मैसूर के मुस्लिम बुद्धिजीवियों का संगठन यूनिवर्सल गाईडेंस केंद्र ने इस्लामी इतिहास के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई हैं. विशेष व्याख्यान के साथ वेबसाइट और सोशल मीडिया द्वारा भी ऐतिहासिक तथ्यों को लोगों तक पहुँचाने का फैसला किया गया है.

TOPPOPULARRECENT