Saturday , August 19 2017
Home / Featured News / मोदी का ब्रसेल्स में आगमन, हार्दिक स्वागत

मोदी का ब्रसेल्स में आगमन, हार्दिक स्वागत

BRUSSELS, MAR 30 (UNI):- Prime Minister Narendra Modi (R) meeting with the select members of the European and Belgian Parliaments, in Brussels, Belgium on Wednesday. UNI PHOTO-30U

आतंकी धमाकों के मृतकों को श्रद्धांजलि, यूरोपीय संघ नेताओं से मुलाकात

ब्रसेल्स : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तेजी व्यस्ततम दौरे पर आज बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स  पहुंचे जहां वह भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा बेल्जियम के समकक्ष चार्ल्स मिशेल से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। आतंकवाद का मुद्दा हालांकि शिखर सम्मेलन और आपसी संबंधों में मूल विषय चर्चा रहेगा। इसके अलावा मोदी ‘मेक इन इंडिया’ और ‘स्मार्ट स्टेज़’ जैसे विषयों पर यूरोपीय संघ के साथ भारत की साझेदारी में प्रगति की कोशिश करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास सूरोप ने प्रधानमंत्री बेल्जियम राजधानी में आगमन के तुरंत बाद ट्विटर पर लिखा कि ” सूर्योदय के साथ ही लाल कालीन स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी का ब्रसेल्स  पर आगमन पर हार्दिक स्वागत किया गया। ” ब्रसेल्स  में 22 मार्च को हुए आतंकवादी हमले के कुछ दिनों बाद ही मोदी इस यात्रा कर रहे हैं।

इस हमले में 32 लोग मारे गए थे जिनमें बेंगलूर से संबंधित एक कर्मचारी रघवेनदरन गणेशन भी शामिल थे। भारत। यूरोपीय संघ के तेरहवें शिखर सम्मेलन चार साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रही हैं। अंतिम शिखर सम्मेलन 2012 के दौरान नई दिल्ली में आयोजित हुई थी और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर वार्ता में उत्पन्न गतिरोध अब तक बरकरार है। हिंद। यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में आतंकवाद से मुकाबला के लिए साझेदारी के अलावा गंगा के अलावा नदी रहाईन और नदी सफाई जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स से रुचि और इस संबंध में कदम अनुमानित हैं।

यूरोपीय संघ एक ब्लॉग के रूप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार भी है जिसके साथ 126 अरब डॉलर के व्यापार है। भारत इस ब्लॉग को सबसे आयात भी करता है जो लायक 65 बिलियन डॉलर है। 69 अरब डॉलर का कारोबार भारत में एफबीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) का एक बड़ा स्रोत भी है। मोदी ने यहां आगमन के तुरंत बाद अपनी सगाई शुरू कर दिया। उन्होंने यूरोपीय सांसदों से मुलाकात के अलावा बेल्जियम के संसदीय सदस्यों से भी मुलाकात और बातचीत की।

प्रधानमंत्री के आगमन के अवसर पर यूरोपीय संघ ने अपने एक बयान में कहा कि ” ब्रसेल्स  में जारी शिखर सम्मेलन आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा मौका साबित होगी। मोदी ने अपने घर के बाहर यात्रा की शुरुआत से पहले कहा था कि भारत और यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के अलावा बेल्जियम के साथ मजबूत आर्थिक संबंध और निवेश के अवसर मेरे दौरा ब्रसेल्स  का मुख्य एजेंडा है।

उन्होंने ब्रसेल्स  हमलों के दौरान वहां की जनता के सब्र के जुनून की प्रशंसा की और कहा कि भारत भी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर रहेगा। मोदी, ब्रसेल्स  वाशिंगटन रवाना होंगे जहां 31 मार्च और पहली / अप्रैल परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद पहली / अप्रैल को दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब रवाना होंगे जहां ऊर्जा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

TOPPOPULARRECENT