Monday , September 25 2017
Home / India / ‘मोदी मेम’ के बाद मुंबई पुलिस ने एआईबी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

‘मोदी मेम’ के बाद मुंबई पुलिस ने एआईबी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को ऑल इंडिया बकचोड, एक सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट चैनल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की कथित तौर पर ‘मेम’ बनायीं गयी थी ।

साइबर क्राइम ब्रांच के पुलिस अधिकारी ने कहा, एआईबी पर भारतीय दंड संहिता के तहत मानहानि और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत इलेक्ट्रॉनिक रूप में अश्लील सामग्री को प्रेषित करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गयी है ।

मेम में प्रधानमंत्री की तस्वीर को बदलकर उसका हास्यपद रूप में इस्तेमाल किया गया है। पहले फ्रेम में मोदी को उनके सेल फोन के साथ दिखाया गया है, जबकि दूसरी फ्रेम में स्नैपचैट पर उनका चेहरा एक ‘कुत्ते के फिल्टर’ के साथ दिखाया गया है । स्नैपचैट का प्रयोग उपयोगकर्ता अपने चित्रों में प्रभाव डालने के लिए करते हैं। ‘कुत्ता’ फिल्टर उपयोगकर्ता के चेहरे पर कुत्ते के कान और नाक जोड़ता है।

इस तस्वीर को एआईबी ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था, जिसके कुछ ही घंटो में वो वायरल हो गयी थी । इसपर कुछ लोगो ने आपत्ति जताते हुए मुंबई पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्ववीट किया, जिसके बाद पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी रश्मी करंदीकर ने कहा, “कानूनी सलाह के बाद साइबर पुलिस थाने ने एआईबी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।”

TOPPOPULARRECENT