Thursday , September 21 2017
Home / Khaas Khabar / मोदी सरकार की ‘त्रिभाषी’ हज वेबसाइट पर नहीं है हिंदी और उर्दू में जानकारी

मोदी सरकार की ‘त्रिभाषी’ हज वेबसाइट पर नहीं है हिंदी और उर्दू में जानकारी

हज

मुंबई: काफी धूमधाम से शुरू की गयी मोदी सरकार की त्रिभाषी हज वेबसाइट पर हिंदी और उर्दू के जानकारी मौजूद नहीं है। वेबसाइट पर उर्दू भाषा में पृष्ठ ही मौजूद नहीं है जबकि हिंदी भाषा के लिंक विजिटर को अल्पसंख्यक मंत्रालय की वेबसाइट पर ले जाते हैं। हालाँकि वेबसाइट पर अंग्रेजी में जानकारी मौजूद है और विजिटर के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है।

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 20 दिसंबर 2016 को वेबसाइट (haj।go।in) का शुभारंभ किया था। उसी दिन जारी एक अधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया था कि यह वेबसाइट त्रिभाषी है इसमें जानकारी तीन भाषाओँ उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

हालाँकि इस वेबसाइट को देखने वाले लोग हैरान थे क्योंकि आधिकारिक घोषणा में कही बात गलत थी और वेबसाइट पर कुछ शीर्षक और चिन्हों के अलावा कहीं भी हिंदी और उर्दू में जानकारी मौजूद नहीं थी।

विडम्बना यह है कि वेबसाइट पर मौजूद हिंदी के लिंक विजिटर को अल्पसंख्यक मंत्रालय की वेबसाइट पर ले जाते हैं। वेबसाइट पर हालाँकि हज से सम्बंधित कुछ तसवीरें हैं लेकिन हिंदी में हज से सम्बंधित जानकारी का अभाव है। यह जानकारी वेबसाइट पर अंग्रेजी में उपलब्ध है।

उम्मीद नामक एक समाचार एजेंसी ने जब अल्पंख्यक मामलो के मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी (हज और वक्फ) श्री जे आलम से वेबसाइट पर मौजूद फ़ोन नंबर पर संपर्क करना चाहा तब उनकी निजी सचिव ने जवाब दिया और कहा कि वेबसाइट पर हिंदी और उर्दू में जानकारी मौजूद है। लेकिन जब उनकी जवाब पर सवाल उठाये गए तो उन्होंने मंत्रालय में अवर सचिव रवि चन्द्र से बात करने की सलाह दी।

रवि चन्द्र से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर ‘गूगल अनुवादित’ पृष्ठ मौजूद हैं और विजिटर उन्हें होम पेज पर मौजूद लिंक की मदद से देख सकते हैं।

“वेबसाइट पर एक विकल्प है जिस पर क्लिक करके आपको अंग्रेजी पृष्ठों का उर्दू अनुवाद मिल जाएगा “, उन्होंने कहा।

जब उन्हें यह बताया गया कि गूगल ट्रांसलेटर सुविधा पेज से गायब है, तब रवि चंद्र ने जाँच की और कहा कि विकल्प था, लेकिन शायद इसे हटा दिया गया होगा।

“यह कुछ एरर दे रहा था। इसलिए एनआईसी जो सभी सरकारी वेबसाइटों को देखती है उसने अस्थायी रूप से विकल्प को हटा दिया होगा”, उन्होंने कहा।

“वेबसाइट का काम पूरा होने में अभी एक सप्ताह और लग जाएगा। विजिटर बहुत जल्द ही उर्दू पृष्ठों को वेबसाइट पर देख पायेंगे”, उन्होंने कहा।

हज से संबंधित सभी समाचार, आवंटन और उड़ान कार्यक्रम के लिए सूचना अब तक भारत की हज समिति की वेबसाइट पर हज यात्रियों के लिए साझा किया गया है। 2016 हज मामलों को विदेश मंत्रालय संभाला करता था।

हालाँकि मोदी सरकार ने हज मामलों को अब अल्पसंख्यक मंत्रालय को स्थानांतरित कर दिया है। मंत्रालय ने इसके लिए नयी वेबसाइट भी शुरू की जबकि भारतीय हज समिति की वेबसाइट अभी तक सुचारू रूप से चल रही थी।

इस बीच, भारतीय हज समिति ने 02 जनवरी 2017 से हज 2017 के लिए आवेदन प्राप्त करने शुरू कर दिया है, विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तारीख 24 जनवरी है।

TOPPOPULARRECENT