Tuesday , August 22 2017
Home / Sports / मोहाली टेस्ट सीरीज में भारत जीत के करीब

मोहाली टेस्ट सीरीज में भारत जीत के करीब

मोहाली : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत अपनी जीत के और करीब पहुंच गया है। यह मैच जीतकर भारत मौजूदा सीरीज में इंग्लैंड पर 2-0 की बढ़त बना लेगा। इस मैच के बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच और खेले जाएंगे। मंगलवार को पहले सत्र के खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट गंवाकर 156 रन बना लिए हैं। इस तरह इंग्लैंड भारत से 22 रन आगे हो चुका है। मैच के चौथे दिन 78/ 4 के स्कोर से आगे खेलने आई इंग्लिश टीम ने दिन के पहले सत्र में तीन विकेट खो दिए। पहली पारी में भारत से 134 रन की लीड का पीछा कर रही इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत के पहले 10 मिनट में ही बैटी का विकेट गंवा दिया।

इसके बाद बैटिंग करने आए जॉस बटलर ने टीम के लिए तेजी से रन बटोरना चाहे, लेकिन 18 रन बनाने के बाद वह भी चलते बने। बटलर को जयंत यादव ने पविलियन की राह दिखाई। उधर दूसरे छोर पर जो रूट लगातार संघर्ष करते रहे। एक छोर से इंग्लैंड का कोई भी बैट्समैन रूट का साथ देने के लिए पिच पर टिक नहीं पा रहा था, लेकिन दूसरे छोर पर रूट अपनी टीम की हार को टालने की कोशिश कर रहे थे। 6 विकेट खोने के बाद इंग्लैंड की ओर से बैटिंग करने आए चोटिल हमीद बैटिंग ने रूट का साथ निभाया।

इन दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 134 के पार पहुंचाया। बढ़िया फॉर्म में दिख रहे जो रूट (78) पर रविंद्र जाडेजा का शिकार बने। जाडेजा की बॉल पर बैट का किनारा लेती हुई एक गेंद स्लिप पर गई और वहां खड़े अजिंक्य रहाणे ने इस गेंद को लपकने में कोई गलती नहीं की। रहाणे के शानदार कैच से रूट की शानदार पारी का अंत हो गया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन और जाडेजा और जयंत यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। उम्मीद है भारत दूसरे सत्र में ही यह मैच अपने नाम कर लेगा।

इससे पहले मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने चार विकेट के नुकसान 78 रन बना लिए थे। मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की बैटिंग से पहले भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला और उसके बाद गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाया। भारतीय टीम इंग्लैंड के 287 रनों के जवाब में 204 रनों पर छह विकेट खो चुकी थी। लग रहा था कि पहली पारी का स्कोर लगभग बराबर रहेगा लेकिन इसके बाद रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जाडेजा और जयंत यादव ने भारतीय पारी को बड़ी बढ़त दिलाई। भारत ने अपनी पहली पारी में 417 रन बनाए।

TOPPOPULARRECENT