Wednesday , August 23 2017
Home / Khaas Khabar / म्यांमार में जश्न: आंग सान सू ची की पार्टी को मिली तारीखी अक्सरियत

म्यांमार में जश्न: आंग सान सू ची की पार्टी को मिली तारीखी अक्सरियत

यंगून: म्यांमार के फौजी चीफ के बाद अब मुल्क के सदर ने भी आंग सान सू ची पार्टी को क़ौमी इलेक्शन में जीत हासिल करने पर मुबारकबादी दी है और इक्तेदार के आसान मुंतकली का वादा किया हैं म्यांमार में तकरीबन 50 साल तक फौज का गल्बा रहा है. पहले इक्तेदार की बागडोर सीधे तौर पर जुंटा के हाथ में रही और फिर साल 2011 से इसके साथियों की Semi-military government रही।

म्यांमार के यूईसी ने बुध के रोज़ को ऐलान किया कि अपोजिशन लीडर आंग सान सू ची ने इतवार के रोज़ हुए आम इंतेखाबात में जीत हासिल की है और वह ऐवान नुमाइंदगी के लिए चुन ली गई हैं। एक खबर एजेंसी के मुताबिक, नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की सदर सू की ने यंगून की काहमू सीट पर यूनियन सॉलिडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) के यू क्याव जिन हाईन को शिकस्त दी।

म्यांमार की अपोजिशन पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने मुल्क के आम इंतेखाबात में अब तक 536 रुकनी सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। मरकज़ी इलेक्शन कमीशन (यूईसी) के मुताबिक, 536 रुकनी सीटों में से हाउस ऑफ रिप्रेजेनटेटिव (ऐवान ए बाला) की 77 और रीजन या स्टेट पार्लियामेंट की 280 सीटें हैं।

मुल्क में रूलिंग पार्टी यूनियन सॉलिडेरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी ने 51 सीटों पर जीत दर्ज की है, जिसमें निचले ऐवान की 17, ऐवान ए बाला की चार और रीजन या स्टेट पार्लियामेंट की 30 सीटें शामिल हैं। यूईसी ने अब तक 627 मुंतखिब एमपी का ऐलान की है। यूईसी रोज़ाना की बुनियाद पर इंतेखाबी नतीजों का ऐलान करना जारी रखेगा।

यूईसी ने बुध के रोज़ आम इंतेखाबात में सू की के जीतने का ऐलान किया था। उन्हें आइंदा पार्लियामेंट सेशन में हाउस ऑफ रिप्रेजेनटेटिव की नुमाइंदगी की शक्ल में दोबारा चुना गया है।

एनएलडी ने बुध के रोज़ जारी एक बयान में कहा कि म्यांमार के सदर यू थेन सेन ने इलेक्शन में पार्टी की जीत पर मुबारकबादी दी है। सू को आइंदा हफ्ते सदर यू थेन सेन, पार्लियामेंट के स्पीकर यू श्वे मान और दिफा के खिदमात् के कमांडर इन चीफ सीनीयर जनरल मीन आंग हलेंग के साथ तबादला ख्याल के लिए बुलाया गया है।

TOPPOPULARRECENT