Monday , August 21 2017
Home / Khaas Khabar / म्यांमार में बौद्ध चरमपंथियों का मुसलमानों पर हमला, मस्जिद का एक हिस्सा तबाह

म्यांमार में बौद्ध चरमपंथियों का मुसलमानों पर हमला, मस्जिद का एक हिस्सा तबाह

बर्मा: म्यांमार में लगभग 200 बौद्ध चरपमंथियों ने मुसलमानों के एक गांव पर हमला किया, जिसमें गांव में स्थित मस्जिद का एक भाग तबाह हो गया। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, केन्द्रीय म्यांमार के बागो प्रांत के थूये था मेन नामक गांव में यह घटना गुरुवार को उस समय घटी जब इस गांव में मुसलमानों के लिए एक स्कूल के निर्माण के विषय पर ग्रामवासियों के बीच बहस हो गयी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

लोगों के बीच निर्माण को लेकर झगड़ा हुआ। इसके बाद भीड़ ने गुरुवार को मस्जिद को तोड़ दिया और एक मुस्लिम व्‍यक्ति की पिटाई कर दी। सोशल मीडिया पर सामने आई तस्‍वीरों में टूटी हुई बिल्डिंग, बिखरा हुआ फर्नीचर और लाठियों से लैस लोग दिखाई दे रहे हैं।
हालांकि तस्‍वीरों का सत्‍यापन नहीं हो पाया है। पुलिस प्रवक्‍ता कर्नल जॉ खिन ऑन्‍ग ने बताया, “स्थिति अब नियंत्रण में है और किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है।”
म्‍यांमार में साम्‍प्रदायिक तनाव पिछले 50 साल से चल रहा है। सैन्य शासन के दौरान यह तनाव बढ़ता रहा। इसी बीच, आंग सान सू की ने कहा कि मुसलमानों के साथ रोहिंग्‍या शब्‍द का इस्‍तेमाल न करें। यह भड़काऊ है। इसके बजाय उन्‍हें रेखिन राज्‍य के मुसलमान कहा जाए। म्‍यांमार में रोहिंग्‍या मुसलमानों की आबादी तकरीबन 11 लाख है।

TOPPOPULARRECENT