Wednesday , September 20 2017
Home / Election 2017 / यूपी चुनाव तीसरे चरण की अधिसूचना जारी, 12 जिलों की 69 सीटों पर होगी वोटिंग

यूपी चुनाव तीसरे चरण की अधिसूचना जारी, 12 जिलों की 69 सीटों पर होगी वोटिंग

शम्स तबरेज़, ब्यूरो रिपोर्ट।
लखनऊ: प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिये 11 फरवरी से आठ मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा।
लखनऊ | उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना जारी हो गई जिसमें 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम ज़ैदी ने वोटिंग सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते
यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए अधिसूचना कर दी। इस मौके पर प्रदेश के 12 जनपदों की 69 सीटों के लिए 19 फरवरी को मतदान होगा। इसके साथ 11 बजे तीसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जो 31 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच दो फरवरी को होगी और नाम वापसी की अंतिम तिथि चार फरवरी है। मतदान 19 फरवरी को होगा और प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिये 11 फरवरी से आठ मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा।
तीसरे चरण के चुनाव में फर्रुख़ाबाद , हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी एवं सीतापुर जिलों में मतदान होगा। इस चरण में ज्यादातर उन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जहां दलित तथा पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। इस चरण में सपा के गढ़ कहे जाने वाले इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुख़ाबाद तथा बाराबंकी जिलों में चुनाव होगा। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन क्षेत्रों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।
दलित और पिछड़े वर्ग के बहुल आबादी होने के कारण तीसरे चरण का चुनाव बसपा सुप्रीमों मायावती और उनकी पार्टी के लिये भी काफी महत्वपूर्ण है। साल 2012 के विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सपा को 69 में से 55 सीटें हासिल हुई थीं और उसने अपने विरोधी खेमें को मीलों पीछे छोड़ दिया था। उसके बाद बसपा सबसे ज्यादा छह सीटें जीती थी। सपा के सामने वह कामयाबी दोहराने की चुनौती होगी।

TOPPOPULARRECENT