Tuesday , June 27 2017
Home / India / यूपी चुनाव: पहली बार उर्दू में छपेगी वोटर लिस्ट

यूपी चुनाव: पहली बार उर्दू में छपेगी वोटर लिस्ट

यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में मतदाता सूची को उर्दू में छपवाने का फैसला किया है। जिन विधानसभा क्षेत्रों में मुस्लिमों की अच्छी खासी तादाद है, वहां वोटर लिस्ट उर्दू में छपवाए जाएंगे। ऐसा पहली बार होने जा रहा है। आमतौर पर उत्तर प्रदेश में वोटर लिस्ट हिंदी और अंग्रेजी में छपवाई जाती है, लेकिन इस बार कई विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को उर्दू में छपी वोटर लिस्ट भी मिलेगी।

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के लिये उर्दू की वोटर लिस्ट प्रदेश में 46 विधानसभाओं क्षेत्रों में छपवाई जाएगी। इनमें तीन विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इन विधानसभा सीटों में जारी होगी उर्दू मतदाता सूची।

बरेली के जिला चुनाव अधिकारी पंकज यादव ने जिले के 2 विधानसभा क्षेत्रों- सिटी और कैंट में उर्दू  में भी वोटर लिस्ट छपवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की मदद के लिये एक डेस्क बनाया जाएगा, ताकि मतदान से जुड़ी जानकारियां उन्हें भी दी जा सकें। सिटी और कैंट विधानसभा क्षेत्रों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ उ्रदू  में छपी वोटर लिस्ट भी उपलब्ध होगी।

इलेक्शन कमीशन के मुताबिक प्रदेश के करीब 100 विधानसभा क्षेत्रों में,जहां मतदाताओं में करीब 25 फीसद मुस्लिम आबादी है,वहीं हिंदी और अंग्रेजी के साथ उर्दू में भी वोटर लिस्ट उपलब्ध कराया जाएगा। बरेली में भी मुस्लिमों की करीब 30 फीसद आबादी है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT