Sunday , July 23 2017
Home / Politics / यूपी चुनाव: पांचवें चरण में 57.36 प्रतिशत मतदान, 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर 617 उम्मीदवार

यूपी चुनाव: पांचवें चरण में 57.36 प्रतिशत मतदान, 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर 617 उम्मीदवार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है. इस चरण में लगभग 57.36 प्रतिशत मतदान होने का शुरूआती अनुमान है. हालांकि चुनाव आयोग की तरफ से अब तक अंतिम आंकड़ों की घोषणा नहीं की गई है. अयोध्या में वोट डालने के बाद भाजपा नेता विनय कटियार ने राम मंदीर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बननी ही चाहिए. राम मंदिर के बिना सब कुछ बेकार है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रदेश 18 के अनुसार, फैजाबाद में मालिकपुर सीट से सपा उम्मीदवार और अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री अवधेश प्रसाद के काफिले पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा हमला किए जाने के आरोप में भाजपा के 9 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. इस चरण में 617 उम्मीदवारों मैदान में हैं. 2012 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 51 में से 37 सीटें मिली थीं. बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस चरण में सबसे अधिक 43 करोड़पति उम्मीदवार बसपा के हैं. भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 51 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से 285 स्नातक, 38 शिक्षित और नौ अनपढ़ हैं. जिन जिलों में मतदान हो रहा है, वह यह हैं- बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी.
कांग्रेस ने 11 जिलों में से सात जिलों में कोई उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारा है जिसमें फैजाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, बस्ती और बहराइच शामिल है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, सपा अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कई केंद्रीय मंत्रियों ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष कई जनसभाओं को संबोधित किया है. इस चरण के चुनाव में सबकी निगाहें अमेठी विधानसभा सीट पर लगी हैं जहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है. इस सीट से कांग्रेस नेता संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह भाजपा से, और दूसरी पत्नी अमिता सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. जबकि सपा सरकार के बहुचर्चित मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने उसे त्रिकोणीय बना रहे है.

TOPPOPULARRECENT