Wednesday , August 23 2017
Home / World / यूरोपिये संघ ने फिलिस्तीन में बस्तियां बसाने पर इज़राइल को दी चेतावनी

यूरोपिये संघ ने फिलिस्तीन में बस्तियां बसाने पर इज़राइल को दी चेतावनी

इज़राइल की कब्जे वाले फिलिस्तीनी भूभाग में नई बस्तियां बसाने की घोषणा पर यूरोपीय यूनियन (EU) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इससे दो राष्ट्रों के समाधान की संभावनाएं आगे और धूमिल होंगी। डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद इस्राइल ने कहा था कि उसने कब्जे वाले वेस्ट बैंक इलाके में 2500 नई बस्तियों को मंजूरी दी है। इससे पहले उसने पूर्वी यरुशलम में 566 नई बस्तियां बसाने का ऐलान की थी।

EU की विदेश नीति संबंधी शाखा ने एक बयान में कहा कि इन दोनों घोषणाओं से दो राष्ट्रों के व्यवहार्य समाधान की संभावनाएं आगे धूमिल होंगी। वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में बस्तियां बसाये जाने को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध और शांति की राह में बाधा के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि ये बस्तियां उस जमीन पर बसायी जा रही है जिस पर फिलिस्तीन अपना दावा करता है।

विदेश मामलों की कार्रवाई सेवा के प्रवक्ता ने कहा कि यह खेद की बात है कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की लगातार गंभीर चिंता जताने और आपत्तियों के बावजूद इस्राइल इस नीति के साथ आगे बढ़ रहा है।” EU ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों की वैध आकांक्षाओं को पूरा करने और शांति स्थापित करने के लिए दोनों राष्ट्रों के बीच केवल बातचीत ही एक समाधान है।

TOPPOPULARRECENT