Thursday , October 19 2017
Home / Education / योगी सरकार मदरसों के शिक्षा प्रणाली में करने जा रही है बड़ा बदलाव

योगी सरकार मदरसों के शिक्षा प्रणाली में करने जा रही है बड़ा बदलाव

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में चल रहे मदरसों की शिक्षा प्रणाली में बदलाव की तैयारी कर ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि मदरसों की शिक्षा का आधुनिकीकरण के लिए नए पाठ्यक्रम शामिल किए जाएं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ 18 के अनुसार उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि व्यवसायिक शिक्षा और हुनरमंदी को बढ़ावा देने के पाठ्यक्रम को अनिवार्य किया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि किसी भी योजना को ऐसे पेश करें कि एक भी व्यक्ति इस लाभ से वंचित न हो। चाहे वह छात्रवृत्ति हों या पेंशन हर सुविधा के लिए आधार कार्ड से जोड़ कर हर एक को लाभ पहुंचाया जाए। यही नहीं उन्होंने कहा कि नकद के बजाय लाभार्थियों को रक़म सीधे उनके बैंक खाते में ही ट्रांसफर कर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि मदरसों के पाठ्यक्रम को आधुनिक बनाया जाए। पाठ्यक्रम में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि शिक्षा को भी शामिल किया जाए, ताकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मदरसों से पास होने वाले छात्र भी शामिल हो सकें। इसके अलावा मदरसों में व्यावसायिक शिक्षा और हुनरमंदी को बढ़ावा देने के पाठ्यक्रम भी अनिवार्य रूप से शामिल किया जाए।

TOPPOPULARRECENT