Sunday , July 23 2017
Home / Uttar Pradesh / योगी सरकार में दहशत का माहौल, अब संभल में विशिष्ट समुदाय के लोग पलायन को मजबूर

योगी सरकार में दहशत का माहौल, अब संभल में विशिष्ट समुदाय के लोग पलायन को मजबूर

संभल: उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के बाद अब संभल के एक गांव में सांप्रदायिक तनाव का माहौल पैदा हो गया है। आतंक की वजह से एक ही समुदाय के कुछ लोग गांव से पलायन कर गए हैं। पथराव और आगजनी की घटनाएं हुई हैं लेकिन पुलिस के उप महानिरीक्षक ओंकार सिंह का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मिस्टर सिंह ने न्यूज़ एजेंसी ‘युएनआई’ को फोन पर बताया कि 15 नामित लोगों में से छह को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ लोग गांव छोड़ कर कहीं चले गए हैं, लेकिन उन्होंने इसे विस्थापन मानने से इनकार कर दिया है।

मामला गननोर क्षेत्र के नन्दरवली गांव का है। जहाँ पिछले नौ मई की रात एक विवाहित महिला दूसरे समुदाय के लड़के बबलू के साथ भाग गई थी। दूसरे दिन महिला के समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के लोगों के साथ मारपीट की। रात में कुछ झोपड़ियों और एक मोटरसाइकिल को आग लगा दी। घरों के खिड़की दरवाजे तोड़ दिए गए।

श्री सिंह ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में आ ही रही थी कि 11 मई की शाम में भी कुछ लोगों ने गांव में तोड़फोड़ की। स्थिति अब शांत है। गांव में तीन थानेदार और भारी संख्या में पीएसी के जवान तैनात हैं। छह दंगाइयों को गिरफ्तार कर लिया गया है। भगोड़ा महिला और लड़के की गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही है। महिला और लड़के का घर आसपास ही है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने खुद गांव का दौरा किया है। लोगों से बात की है। ग्रामीणों को समझाया जा रहा है कि कुछ लोग निजी मामले को सांप्रदायिक रंग देकर सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने में लगे हैं। ऐसे लोगों की साजिशों को सफल नहीं होने दिया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में सहारनपुर में 20 दिन के अंदर तनाव की तीन घटनाएं हुईं, जिसमें एक सांप्रदायिक और दूसरी अंतरजातीय झड़प थी।

TOPPOPULARRECENT