Wednesday , August 16 2017
Home / Education / रमज़ान में “क़ुरान शरीफ़” की खरीदारी में 60% वृद्धि

रमज़ान में “क़ुरान शरीफ़” की खरीदारी में 60% वृद्धि

रियाद: रमजान का पवित्र महीना आते ही सऊदी अरब में धार्मिक पुस्तकें विशेषकर क़ुरान शरीफ की खरीद में असाधारण वृद्धि हो जाती है। सऊदी अखबार ‘अलरियाज़’ के अनुसार महीने रमज़ान के करीब आते ही पुस्तकालयों में कुरान के कॉपियों की खरीद में 60 प्रतिशत वृद्धि हो चुका है।

अलअरबिया के अनुसार महीने रमज़ान की शुरुआत से पहले ही सऊदी अरब के बाजारों में मर्दो और महिला  खरीदारों की भीड़ लग जाती है। पुस्तकालयों में आने वाले ग्राहकों में विशेषकर महिलायें की बहुमत खुबसूरत शीर्षक वाले कुरान की कॉपी खरीदने में सबसे बढ़कर रुचि का प्रदर्शन करती हैं। आम पुस्तकालयों के अलावा ऑनलाइन खरीदारी में भी महीने रमज़ान के क़रीब कुरान और धार्मिक किताबों की खरीद दर बढ़ जाती है।

सऊदी अरब में ऑनलाइन लाइब्रेरी “नुरतुल हमदान” का कहना है कि ‘रजब अलमुरजजब’ और ‘शाबान अल्मुअज्ज्म’ के महीनों में साल के बाकी महीनों की तुलना में कुरान की खरीद-बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखने में आता है। रेशमी चादर और अलग अलग रंग की कवर वाले कुरान के कॉपियां विशेष व्यवस्था के साथ खरीदा जाता है। खरीदार या तो अपने लिए कुरान खरीदते हैं या प्रिय व् खानदान को उपहार के लिए कुरान के पर्चे खरीदे जाते हैं। आमतौर पर ऑनलाइन कुरान के कापियों की कीमत 50 से 100 रियाल के बीच होती है।

महिलाओं से पुरुषों की तुलना में कुरान की अधिक खरीद पर बात करते हुए अलहमदान का कहना था कि चूंकि महिलाओं के पास पुरुषों की तुलना में काफी समय है और वह अपना अधिकतम समय महीने रमजान में ‘तिलावते क़ुरान’ में गुज़ारने को प्राथमिकता देती हैं ।

TOPPOPULARRECENT