Friday , March 24 2017
Home / Bihar/Jharkhand / रांची: देश में पहला पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत आज से

रांची: देश में पहला पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत आज से

रांची। देश के पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उदघाटन 30 जनवरी को रांची में होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली व सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू शाम पांच बजे बैंक का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे। रांची और रायपुर में एक साथ इस बैंक की शुरुआत की जा रही है।
इस संबंध में चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल अनिल कुमार ने पत्रकारों को बताया कि देश का पहला पोस्ट पेमेंट बैंक रांची में खुल रहा है।

झारखंड के 24 जिलों में एक-एक पोस्ट पेमेंट बैंक जल्द ही खोले जायेंगे। उदघाटन के बाद केंद्रीय मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों से बात भी करेंगे। श्री अनिल ने बताया कि इसमें दो तरह के सेविंग्स एकाउंट होंगे रेगुलर सेविंग्स एकाउंट व बेसिक सेविंग्स अकाउंट।

दोनों अकाउंट में अधिकतम एक लाख रुपये रखे जा सकेंगे। इसके अलावा बेसिक स्मॉल सेविंग्स अकाउंट भी होंगे। इस बचत खाते में 50 हजार रुपये तक रखे जा सकेंगे।

किसी तरह के दस्तावेज नहीं देने होंगे बेसिक स्माॅल सेविंग्स में रेगुलर सेविंग्स व बेसिक सेविंग्स खुलवाने के लिए आधार कार्ड व पैन कार्ड लगेगा। वहीं बेसिक स्माॅल सेविंग्स में किसी भी तरह के दस्तावेज नहीं देने होंगे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT