Sunday , October 22 2017
Home / Bihar/Jharkhand / रांची में फ्लाई ओवर व मोनो रेल का काम इसी साल से

रांची में फ्लाई ओवर व मोनो रेल का काम इसी साल से

रांची : बुध को जब एवान में एमएलए ने दारुलहुकूमत में रोज-रोज लगनेवाले जाम की चर्चा की, तो सरकार ने कहा कि इससे निबटने के लिए फ्लाई ओवर बनाने और मोनो रेल शुरू करने के लिए संजीदगी से आगे बढ़ रही है. सरकार ने एवान में दावा किया है कि दोनों ही प्रोजेक्ट पर इसी साल काम शुरू हो जायेगा.

रांची में दो फ्लाई ओवर और मोनो रेल का काम सरकार इस साल शुरू करेगी़ : मौजूदा माली साल में ही इन प्रोजेक्टों पर काम शुरू किया जायेगा. इसके लिए मर्क़ज़ी हुकूमत के मदद से वासायल जुटाये जायेंगे़. बुध को हुकूमत के एमएलए विरंची नारायण ने ध्यानाकर्षण के तहत दारुलहकुमत में लगने वाले रोज-रोज के जाम की मसला उठायी़.

एमएलए का कहना था कि पूरी राजधानी जाम से परेशान है़ सरकार ने राजधानी में दो फ्लाई ओवार और मोनो रेल चलाने की बात कही थी, इस पर कब से काम शुरू होगा़ वजीर सीपी सिंह ने कहा कि राजधानी में लगने वाला जाम फिक्र का मौजू है़. कांटा टोली और रातू रोड में फ्लाई ओवर बनना है़ सरकार ने मेकन के साथ मुआहीदा किया़. मेकन को मुशीर कंपनी बनाया गया है़ .10 मार्च तक कंपनी डीपीआर दे देगी़. वजीर ने बताया कि सीआरपीएफ कैंप से सेक्टर टू, सेक्टर थ्री, बिरसा चौक, डोरंडा, सुजाता, डेली मार्केट, अलबर्ट एक्का चौक से कचहरी तक मोनो रेल चालने की मंसूबा है़. 16. 5 किमी मेनो रेल चलाने की मंसूबा तैयार की गयी है़. इसके लिए आइडीएफसी को मुशीर कंपनी बनाया गया है़. वजीर मिस्टर सिंह ने कहा कि रातू रोड में फ्लाई ओवर को लेकर एनएचआइ के साथ परेशानी आ रही थी़. नितीन गडकरी ने याकीन दिया है कि फ्लाई ओवर के लिए 500 करोड़ की मदद दी जायेगी़. सरकार डीपीआर बनने के बाद मर्क़ज़ समेत वर्ल्ड बैंक से पैसा जुटायेगी़. एम्एलए जीतू चरण राम का कहना था कि रातू रोड से बूटी मोड़ तक भी फ्लाई ओवर बनना चाहिए़. काम सरकार जल्द पूरा कराये़ हुकूमत के एमएलए नवीन जायसवाल ने कहा कि पहले की सरकार में तो संगेबुनियाद भी हो गया था़ सरकार बताये कि काम कब शुरू होगा़. वजीर का कहना था कि 29 सौ करोड़ की मंसूबा है़. डीपीआर बन रहा है़. काम जल्द से जल्द शुरू करा दिया जायेगा़.

कहां से कहां तक मोनो रेल

सीआरपीएफ मुख्यालय धुर्वा से कचहरी चौक तक-16.5 किमी

क्या होगा रूट

सीआरपीएफ हेड क्वार्टर धुर्वा, परपोजल सचिवालय, जेएससीए स्टेडियम, शाहदेव चौक, एचइसी सेक्टर-3, हटिया रेलवे स्टेशन, एचइसी सेक्टर-2 (विधानसभा), बिरसा चौक, हिनू चौक, राजेंद्र चौक, रांची रेलवे स्टेशन, सिरम टोली, सुजाता चौक, सैनिक मार्केट, डेली मार्केट, अलबर्ट एक्का चौक होते हुए कचहरी चौक तक

TOPPOPULARRECENT