Thursday , August 24 2017
Home / India / राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दी शिक्षा- कहा गाय एकमात्र जीव है जो आक्सीजन छोड़ती है

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दी शिक्षा- कहा गाय एकमात्र जीव है जो आक्सीजन छोड़ती है

राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव वननानी का मानना है कि इस समस्त संसार में गाय एकमात्र ऐसा जीव जो आक्सीजन लेने के साथ छोड़ता भी है। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस बात के पक्ष में कोई रिसर्च नहीं पेश किया।

दरअसल, शनिवार को मकर संक्राति के मौके पर अक्षय पात्र फाउंडेशन की और से हिंगोनिया पुर्नवास केंद्र पर एक कार्यक्रम आयोजन किया। इस कार्यक्रम में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि गाय आक्सीजन लेने के साथ छोड़ता भी है। गाय के गोबर का बखान करते हुए उन्होंने कहा कि गोबर से रेडियोएक्टीव तत्व की नुकसान को बेअसर किया जा सकता है। हालांकि ये कैसे होता इसका वैज्ञानिक पहलू क्या है ये समझाने की ज़रुरत नहीं समझी।

वासूदेव वननानी राजस्थान के बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी है। उनकी साक्षरता की स्तर भी ठीक ठाक है।  वासुदेव वननानी बीई  हैं। लेकिन गाय के गोबर से लेकर ग्लोबल वार्मिंग में गाय का असर समझाने में लगता है उन्होंने शिक्षा और तर्क दोनो ही ताक में रख दिया।

सच्चाई यह है कि गाय ही नहीं, तमाम जानवर जो साँस छोड़ते हैं, उसमें कई गैस होती हैं, ऑक्सीजन भी होती है। इंसानों के साथ भी ऐसा ही है। इस प्रक्रिया में थोड़ा बहुत फ़र्क़ होता है, लेकिन कपोल कथा को छोड़कर विज्ञान की माने तो  सिर्फ गाय ही आक्सीजन छोड़ती है जैसा कि मंत्री जी ने दावा किया। तकरीबन सभी जानवर आक्सीजन सांस लेने में आक्सीजन की कुछ मात्रा छोड़ते हैं।

 

TOPPOPULARRECENT