Friday , September 22 2017
Home / Delhi News / राज्यसभा की 27 सीटों के लिए आज चुनाव, सबकी नजरें 11 सीटों पर

राज्यसभा की 27 सीटों के लिए आज चुनाव, सबकी नजरें 11 सीटों पर

नई दिल्‍ली: सात राज्यों से राज्यसभा की सीटों के लिए आज होने वाले चुनाव में कुछ सीटों पर मुकाबला रोचक हो सकता है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा की कुछ सीटों पर सबकी नजर रहेगी, जहां वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल और वरिष्ठ वकील आरके आनंद समेत कई जाने माने उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

मौजूदा चरण की कुल 57 राज्यसभा सीटों में से 30 पर तो फैसला बिना मतदान के हो चुका है। अब बाकी 27 पर फैसला आज के चुनाव में होगा, जहां कुछ राज्यों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होगी। कर्नाटक में जेडीएस और निर्दलीय विधायकों को रिश्वत देने के आरोपों से चुनावों पर असर पड़ा है, लेकिन चुनाव आयोग ने उन्हें रद्द करने की मांगों को खारिज कर दिया।

सारी नजरें उत्तर प्रदेश पर हैं। यहां 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति महापात्र के बीच रोचक मुकाबला होने वाला है। सिब्बल को बसपा के समर्थन की जरूरत होगी जिसके पास 12 वोट हैं और जो उसके खुद के उम्मीदवारों सतीश चंद्र मिश्रा और अशोक सिद्धार्थ के सफल होने के लिए जरूरी वोटों से ज्यादा हैं।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपने पार्टी के समर्थन को लेकर रहस्य बरकरार रखा है। लेकिन सिब्बल इस बात से थोड़ी आशा रख सकते हैं कि मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के उम्मीदवार और उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ वकील विवेक तनखा के लिए जरूरी एक वोट देने का वादा करके कांग्रेस को समर्थन का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के 29 विधायक हैं और सिब्बल को राज्यसभा में पहुंचाने के लिए पांच और सदस्यों के वोट की जरूरत होगी।

TOPPOPULARRECENT