Sunday , August 20 2017
Home / Delhi News / राज्यसभा चुनाव: कपिल सिब्बल को रोकने में नाकाम बीजेपी, SP के सभी 7 उम्मीदवार चुनाव जीतने में कामयाब

राज्यसभा चुनाव: कपिल सिब्बल को रोकने में नाकाम बीजेपी, SP के सभी 7 उम्मीदवार चुनाव जीतने में कामयाब

नई दिल्ली। राज्यसभा की 27 सीटों के लिए सात राज्यों में शनिवार को वोटिंग हुई। उत्तर प्रदेश में कुल 11 सीटों पर हुए चुनाव में समाजवादी पार्टी के सभी सात प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। यहां से कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल भी बीएसपी के समर्थन से जीतने में कामयाब रहे। इसके साथ ही बीएसपी के दो उम्मीदवारों और बीजेपी एक प्रत्याशी को जीत मिली। हरियाणा से बीजेपी समर्थित निदर्लीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को भी जीत मिली है। इन्होंने कांग्रेस और आईएनएलडी समर्थित उम्मीदवार आरके आनंद को हराया।

कांग्रेस की निगाह उत्तर प्रदेश पर टिकी हुई थी। यहां से कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल मायावती के समर्थन से राज्यसभा के लिए चुनावी मैदान में थे। बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति महापात्रा के मैदान में आने के बाद कपिल सिब्बल की लड़ाई मुश्किल हो गई थी। हालांकि कपिल सिब्बल ने इस मुश्किल लड़ाई में बाजी मार ली। उन्होंने प्रीति महापात्रा को हरा दिया।

उत्तर प्रदेश में 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में थे। वोटिंग के दौरान बीजेपी विधायकों ने समाजवादी पार्टी के विधायकों पर वोटिंग कम्पार्टमेंट ब्लॉक करने का आरोप लगाया था। इन्हीं आरोपों को लेकर समाजवादी पार्टी के हाजी जमीरुल्लाह खान और बीजेपी के रघुनंदन सिंह भदौरिया के बीच बहस भी हुई। समाजवादी पार्टी के सभी सात उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

TOPPOPULARRECENT