Tuesday , October 24 2017
Home / Bihar News / राज्यसभा जमनी इंतिखबात : जदयू के मौलाना गुलाम रसूल बलियावी जीते

राज्यसभा जमनी इंतिखबात : जदयू के मौलाना गुलाम रसूल बलियावी जीते

राज्यसभा जमनी इंतिखबात में राजद बना जदयू का खेवैया। क्रॉस वोटिंग के दरमियान जदयू के दोनों उम्मीदवार इंतिख़ाब जीत गए। पवन वर्मा को 122 और मौलाना गुलाम रसूल बलियावी को 123 वोट मिले। आज़ाद उम्मीदवार अनिल शर्मा और साबिर अली को 108 और 107 वोट मि

राज्यसभा जमनी इंतिखबात में राजद बना जदयू का खेवैया। क्रॉस वोटिंग के दरमियान जदयू के दोनों उम्मीदवार इंतिख़ाब जीत गए। पवन वर्मा को 122 और मौलाना गुलाम रसूल बलियावी को 123 वोट मिले। आज़ाद उम्मीदवार अनिल शर्मा और साबिर अली को 108 और 107 वोट मिले।

वोटिंग के दौरान भाजपा को छोड़ कर तमाम दलों में टूट हो गई। जदयू के 18 एमएलए, राजद के तीन और कांग्रेस के दो एमएलए ने क्रॉस वोटिंग की। भाजपा और राजद के एक-एक विधायक ने वोट नहीं डाला। विधानसभा के सेक्रेटरी हरेराम मुखिया ने देर शाम रिजल्ट का ऐलान की।

पहला वोट स्पीकर ने डाला

विधानसभा के स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने पहला जबकि राजद के राघवेंद्र प्रताप सिंह ने आखिरी वोट डाला। सुबह नौ बजे वोटिंग शुरू हुई तो भाजपा के एमएलए में ज़्यादा तेजी दिखी। दोपहर बाद जब राजद के 16 एमएलए एक साथ जदयू के उम्मीदवार के हक़ में वोट डालने पहुंचे तब जाकर इक्तेदार पार्टी की तरफ से भी वोट डालने में तेजी आ गई।

दोनों फरीकों को मिला कर 230 एमएलए ने वोट डाला। भाजपा में रामेश्वर चौरसिया और राजद के केदार सिंह ने वोट डालने नहीं आए। चौरसिया इन दिनों अमेरिका में हैं जबकि केदार इस वक़्त एक मामले में फरार हैं। लंबे वक़्त के बाद ऐसा देखने को मिला जब इक्तिदार फरीक़ से इतनी ज़्यादा तादाद (18) में एमएलए ने क्रॉस वोटिंग की है।

यह भी इत्तिफ़ाक़ है कि राजद के भी इतने ही एमएलए ने जदयू उम्मीदवार के हक़ में वोट दिया। आज़ाद एमएलए ज्योति रश्मि ने जदयू के हक़ में जबकि पवन जायसवाल और दिलीप वर्मा ने आज़ाद के हक़ में वोट दिया।

क्या बागियों पर कार्रवाई करेगा जदयू?

फिलहाल नहीं लगता। क्योंकि अभी राजद की मदद से नैया पार लगी है। असली मुसीबत बजट सेशन में है। हर पल जदयू को बागियों का साथ लेना पड़ेगा। मुमकिन है कि राजद के दबाव में हुकूमत को काम करना पड़ेगा। बागियों की तादाद बढ़ न जाए इसके लिए एमएलए की बात माननी पड़ेगी।

TOPPOPULARRECENT