Sunday , August 20 2017
Home / International / राष्ट्रपति पद की दौड़, ताजा सर्वेक्षण से मिले मिश्रित संकेत

राष्ट्रपति पद की दौड़, ताजा सर्वेक्षण से मिले मिश्रित संकेत

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवीनतम ओपिनियन पोल से मिश्रित संकेत मिल रहे हैं। एक सर्वेक्षण में हिलारी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच एक अंक‌ का अंतर दिखाया गया है जबकि दूसरे सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी की अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 14 अंक की जबरदस्त बढ़त दिखाई गई है। आई बी / टी आई पी टी सर्वेक्षण में ट्रम्प को 41.2 प्रतिशत और हिलारी क्लिंटन को 41.8 प्रतिशत वोट हासिल की पेश क़ियासी की गई है।

ए पी.जी एफ सर्वेक्षण में हिलारी क्लिंटन को 14 प्रतिशत अंक की बढ़त दिखाई गई है। संभावना है कि उन्हें 51 प्रतिशत और ट्रम्प को 37 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन हासिल होगा। इनमें 1546 वयस्क सहित 1212 संभावित वोट‌ शामिल हैं। फॉक्स न्यूज के सर्वे में 8 नवंबर के आम चुनाव में हिलारी को 44 प्रतिशत और ट्रम्प को 41 प्रतिशत वोट हासिल होने की संभावना दिखाया गया है। यूएस टुडे / सतुल विश्वविद्यालय में हिलारी को 47 प्रतिशत और ट्रम्प को 9 प्रतिशत वोट हासिल की संभावना की गई है।

राइटर्स / अपसोस सर्वेक्षण में हिलारी को ट्रम्प 4 अंक की बढ़त की संभावना है। लॉस एंजिल्स टाइम्स / यू एस सी ट्रैकिंग ने ट्रम्प को हिलारी आगे बताया है लेकिन आशंका बहुत मामूली है। वास्तविक राजनीति में सभी राष्ट्रीय सर्वेक्षण हिलारी क्लिंटन को ट्रम्प को ज़्यादा दिखाया गया हैं। सर्वेक्षण के परिणाम में 5.4 प्रतिशत अंक की औसत बढ़त हिलारी क्लिंटन दिखाई गई है जो एक सप्ताह पहले 9 प्रतिशत थी।

डोनाल्ड ट्रम्प को अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बीमार कर देने वाले सभी तत्वों का प्रतीक बताते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हिलारी क्लिंटन ने एक बयान में खुलासा किया। एक दिन पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के दौरान एक नई होटल को बढ़ावा देने के लिए ब्रेक लिया था। प्रसिद्ध हस्तियां उनकी इंतेजार कर‌ रही थीं। हिलारी क्लिंटन ने आरोप लगाया कि वह अपने एटलांटिक सिटी के कौट्र‌क्टरस और कार्यकर्ताओं को मजदूरी का भुगतान नहीं करते। हिलारी ने कहा कि आज वह एक होटल के उद्घाटन समारोह में भाग लिया। उनके लिए अपने कार्यकर्ताओं और कोट्राक्टरस से अधिक होटल का उद्घाटन महत्वपूर्ण है।

अमेरिकी ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि अभी उन्होंने देश के लिए कुछ नहीं किया है। हमारे देश की सभी समस्याओं के बारे में वह टिप्पणी तो करते हैं लेकिन किसी का कोई समाधान नहीं दिखाते। वे वर्षों से अमेरिका का नाम बदनाम कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह अपने अभियान पर 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च कर चुके हैं और खर्च करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने इन राज्यों विवरण प्रदर्शित कीं जहां उन्हें हिलारी पर बढ़त हासिल है। सीएनएन ने कोई टिप्पणी नहीं की।

TOPPOPULARRECENT