Monday , September 25 2017
Home / Delhi / Mumbai / राष्ट्रपति साइप्रस से मोदी की मुलाकात,भारत-साइप्रस आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा

राष्ट्रपति साइप्रस से मोदी की मुलाकात,भारत-साइप्रस आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा

NEW DELHI, APR 28 (UNI):- Prime Minister Narendra Modi meeting President of the Republic of Cyprus Nicos Anastasiades, at Hyderabad House, in New Delhi on Friday. UNI PHOTO-40U

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति साइप्रस के बीच बैठक हुई और दोनों नेताओं ने आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। अपने क्षेत्रों में हिंसा को बढ़ावा देने और आतंकवादियों को शरण देने वाले देशों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए तैयार रहने सभी देशों पर जोर दिया।

इन नेताओं के बीच बैठक के बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने हवाई सेवाओं और शिपिंग व्यापार में सहयोग सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति साइप्रस के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत हमेशा महत्वपूर्ण मुद्दों पर साइप्रस के साथ खड़ा है।

एकता और क्षेत्रीय अखंडता के पक्ष में है। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच आपसी मुद्दों पर विस्तृत बातचीत हुई है। मोदी ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हुए है कि जो देशों आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं, हिंसा आतंकवादियों को पनाह दे रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों की जरूरत पर भी जोर दिया। पहले केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने भी राष्ट्रपति साइप्रस से मुलाकात की और आपसी सहयोग मामलों पर चर्चा की। राष्ट्रपति साइप्रस पांच दिवसीय दौरा भारत पर‌ नई दिल्ली पहुंचे हैं। राशट्रापती भवन‌ पर उनका स्वागत किया गया। उन्होंने महात्मा गांधी की समाधी पर पहुंचकर श्रद्धांजली दी।

TOPPOPULARRECENT