Wednesday , October 18 2017
Home / India / रिलायंस Jio का फ्री अॉफर भी “जुमला” निकला

रिलायंस Jio का फ्री अॉफर भी “जुमला” निकला

भारत के सबसे बड़े उद्योगिक घराने के दोनों भाइयों का दूरसंचार की दुनिया में आना देश के लिए अच्छी खबर है। भारत में मोबाइल धारकों का बहुत बड़ा तबका है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Reliance Jio 4G की लॉन्चिंग और इसके प्लान की सार्वजनिक घोषणा कर दी है। इस दौरान ग्राहकों के लिए कई बड़े वादे किए गए। शुरुआत में कंपनी ने जियो प्रिव्यू ऑफर शुरू किया था, जिसके तहत 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4जी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं दी गई थी। अब 5 सितंबर से कंपनी का “जियो वेलकम ऑफर” शुरू हो रहा है। जिसके तहत 31 दिसंबर तक Reliance Jio की वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएं पूरी तरह से फ्री होंगी। जानकारों के अनुसार यह अॉफर अंधेरे रख कर लोगों को बेवकूफ़ बनाने जैसा है।
images(4)
Reliance Jio की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड डेटा दिया जाएगा। हालांकि एक तरह से ऐसा नहीं है। दरअसल इसमें 4 जीबी की लिमिट है। ग्राहक अभी तक सिम से एक दिन में जितना चाहे डेटा यूज कर सकते थे, मगर नए ऑफर में एक दिन के लिए 4 जीबी डेटा की लिमिट होगी। 4 जीबी के बाद स्पीड घटकर 128 केबीपीएस हो जाएगी।

लॉन्चिंग के दौरान कहा गया था कि 50 रुपए में एक जीबी का इंटरनेट दिया जाएगा, जिसके साथ ही रात में यूजर्स अनलिमिटेड नेट यूज कर सकेंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि रात में इस अनलिमिटेड डेटा की टाइमिंग क्या रहेगी? कंपनी के नियम के मुताबिक आप रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक अनलिमिटेड नेट यूज कर पाएंगे। यह सिर्फ तीन घंटे होते हैं जिसकी टाइमिंग भी बेहद अजीब है।

इसके अलावा कंपनी के 50 रुपए में एक जीबी डेटा का लाभ आप तभी ले सकेंगे, जब पहले आप 149 रुपए से शुरू होने वाले टैरिफ प्लान में से किसी एक का इस्तेमाल कर लें। मतलब अगर आप 149 से शुरू होने वाले किसी भी टैरिफ में दिए गए डेटा को खत्म कर लेते हैं तभी 50 रुपए में 1 जीबी वाला पैक आपके लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि 149 रुपए वाले पैक में 300 एमबी डेटा मिलता है, जिसका हिसाब लगाया जाए तो 450 रुपए में 1 जीबी हुआ।

TOPPOPULARRECENT