Tuesday , September 26 2017
Home / Khaas Khabar / रूसी नेता एलेक्सी नावाल्नी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रूसी नेता एलेक्सी नावाल्नी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी और मुख्य विपक्षी नेता एलेक्सी नावाल्नी को गिरफ्तार कर लिया गया है। रविवार को उन्हें भ्रष्टाचार विरोधी एक प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिया गया।

बीबीसी के मुताबिक, नावाल्नी को राजधानी मॉस्को में प्रदर्शन में शामिल होने के चलते हिरासत में लिया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने उनके गिरफ्तारी का विरोध किया। नावाल्नी ने गिरफ्तारी के बाद एक ट्वीट किया और अपने साथी प्रदर्शनकारियों से कहा कि वे प्रदर्शन को जारी रखे। उन्होंने कहा, “साथियों, मैं ठीक हूं। मुझे बाहर निकालने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। मॉस्को की सड़कों पर निकलो। हमारा मुद्दा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई है।”

उल्लेखनीय है कि रूस में नावाल्नी को उनके भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के लिए जाना जाता है। सत्ता के अधिकारी हमेशा उनके निशाने पर रहते हैं। नावाल्नी ने दिसंबर में एलान किया था कि वह 2018 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेंगे। इससे पहले वह 2012 में मॉस्को के मेयर का चुनाव भी लड़ चुके हैं जिसमें वो हार गए थे।

लेकिन पिछले महीने एक अदालत ने उन्हें धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी करार दिया था। कोर्ट ने कहा था कि नावाल्नी लगभग पांच लाख डॉलर के टिंबर घपले के दोषी हैं। इसे के बाद उनके राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ चुनाव लड़ने की उम्मीद समाप्त हो गई थी। हालांकि नावाल्नी का कहना है कि भ्रष्टाचार से जुड़ा यह मामला राजनीति से प्रेरित है।

TOPPOPULARRECENT