Saturday , September 23 2017
Home / Khaas Khabar / रूस कर रहा मौत की बारिश आईएस के गढ़ पर

रूस कर रहा मौत की बारिश आईएस के गढ़ पर

रक्का,रूस की ओर से आईएस आतंकियों के गढ़ माने जाने वाले रक्का शहर पर फास्‍फोरस बम गिराए जाने की ख़बर है। युद्ध में फास्फोरस के इस्तेमाल पर बैन है। इस हमले की तस्वीरें सामने आई हैं, लेकिन इनकी पहचान अभी नहीं हो पाई है।

आसमान से बरसते वाइट फास्‍फोरस की कई तस्वीर ऑनलाइन भी पोस्‍ट की गई हैं। ट्विटर पर इस फास्‍फोरस बम की कई तस्‍वीर Moonor27 ट्विटर हैंडल से पोस्ट की गई हैं। इसका प्रोफाइल बताता है कि ये एक इराकी मुस्लिम महिला है। हालांकि इन तस्वीरों की सच्चाई अभी साबित नहीं की जा सकी है। हो सकता है ये तस्वीर अभी रूसी हमले की न हो, लेकिन कई दावे किए जा रहे हैं कि रूस ने गैरकानूनी तरीके से आम लोगों के खिलाफ भी व्हाइट फास्‍फोरस यानी WP का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक खतरनाक केमिकल हथियार है। जेनिवा कंवेंशन के मुताबिक, इसका इस्तेमाल प्रतिबंधित है।

दरअसल, रूस IS के खिलाफ सीरिया पर हवाई हमले कर रहा है। रूसी जेट लगातार IS के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं। इससे IS के ढांचे को भी काफी नुकसान पंहुचा है, लेकिन ये भी आरोप है कि रूस आम नागरिकों को भी नहीं छोड़ रहा।
आईएस के कब्जे वाले नॉर्थ वेस्ट सीरियाई शहर इदलीब में चश्मदीदों ने बताया है कि यहां रूसी जेट ने 13 नवंबर को दो बार फास्‍फोरस बरसाया, जिससे आम लोगों को भयानक चोटें आई हैं। लोगों का दावा है कि ये फास्‍फोरस हमला ही था

फास्‍फोरस बम से आसमान में रोशनी दिख रही है और बाद में जहां-जहां ये केमिकल गिरा, वहां आग लग गई। फास्‍फोरस बम जहां गिरता है, सब कुछ जला देता है।

TOPPOPULARRECENT