Thursday , October 19 2017
Home / World / रूस ने अमरीकी जासूसी विमान को खदेड़ा

रूस ने अमरीकी जासूसी विमान को खदेड़ा

अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ब्लैक सी के ऊपर उड़ रहे उसके एक जासूसी विमान के तीन मीटर के फ़ासले से रूस का एक युद्धक विमान गुज़रा। बुधवार को हुयी इस घटना को अमरीकी अधिकारियों ने ख़तरनाक व ग़ैर-पेशेवराना बताया है जिस पर रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमरीकी विमान रूस की सीमा के निकट हो रहा था और सुखोई-27 के पायलटों ने अंतर्राष्ट्रीय क़ानून के अनुसार काम किया। इस समय रूस ब्लैक सी में सैन्य अभ्यास कर रहा है।

पेन्टगॉन के प्रवक्ता कैप्टन जैफ़ डेविस ने कहा कि विमान पी-8 पोसाइडन अंतर्राष्ट्रीय वायु क्षेत्र में सामान्य अभियान पर था कि रूसी युद्धक विमान ने उसके क़रीब ख़तरनाक सैन्य कला अंजाम दी। अमरीकी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने फ़्रांस प्रेस को बताया कि पहले रूसी विमान 10 मीटर के फ़ासले से गुज़रा और फिर 3 मीटर के फ़ासले से गुज़रा। जबकि रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस देश के युद्धक विमानों ने अमरीकी विमान को इस लिए रास्ता बदलने पर मजबूर किया क्योंकि वह रूस की सीमा की ओर बढ़ रहा था और अमरीकी विमान का ट्रान्सपॉन्डर सिग्नल बंद था।

रूस के बयान में आया है, “जब रूसी युद्धक विमान आंखों से देख कर अमरीकी विमान पर अंकित नंबर को सुनिश्चित करने के लिए निकट हुए तो अचानक अमरीकी जासूसी विमान ने अपना रास्ता बदल दिया और दूर चला गया। बयान के अनुसार रूसी पायलेटों ने उड़ान के अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार काम किया।”

TOPPOPULARRECENT