Saturday , August 19 2017
Home / Khaas Khabar / रूस पर शाम में क्लस्टर बम इस्तेमाल करने का इल्ज़ाम

रूस पर शाम में क्लस्टर बम इस्तेमाल करने का इल्ज़ाम

This image made from footage taken from Russian Defense Ministry official website on Friday, Oct. 2, 2015, shows another attack made from a fighter jet in Syria. The Russian Defense Ministry says its aircraft have carried out 18 sorties in Syria in the past 24 hours, including 10 overnight in which seven sites were bombed. The annotations on the image were made by the source and indicate the center of the target, and its direction, yellow. (AP Photo/ Russian Defense Ministry Press Service)

इन्सानी हुक़ूक़ की आलमी तंज़ीम ह्यूमन राईट्स वाच ने रूस पर शाम में जदीद क्लस्टर हथियार इस्तेमाल करने का इल्ज़ाम आयद किया है। तंज़ीम ने कहा है कि रूस के लड़ाका तैयारों ने इन बमों को बशारुल असद के मुख़ालिफ़ीन के ठिकानों पर बरसाया है या फिर उन्हें दमिश्क़ हुकूमत को मुहैया किया है।

न्यूयार्क में क़ायम इस ग्रुप ने कहा है कि इस को शाम के दूसरे बड़े शहर हलब के जुनूब मग़रिब में वाक़े एक गांव कुफ़्र हलब पर क्लस्टर गोला बारूद चलाने की तसावीर मिली हैं।

ह्यूमन राईट्स के मशरिक़े वुस्ता में डिप्टी डायरेक्टर नदीम हूरे ने इतवार को एक बयान में कहा है कि ये परेशानकुन मुआमला है कि शाम में क्लस्टर बारूद की एक और क़िस्म इस्तेमाल की जा रही है।

इस के आने वाले बरसों में शामियों के लिए ज़रर रसाँ असरात मुरत्तिब हो सकते हैं। उन्होंने मुतालिबा किया है कि रूस या शाम में से किसी को भी क्लस्टर हथियार इस्तेमाल नहीं करने चाहिऐं और इन दोनों ममालिक को बिला किसी ताख़ीर इन हथियारों पर पाबंदी के मुआहिदे में शामिल हो जाना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT