Sunday , September 24 2017
Home / Bihar/Jharkhand / रेल बजट आज : संघमित्रा व पटना-पुणे का मुजफ्फरपुर तक तौसिह मुमकिन

रेल बजट आज : संघमित्रा व पटना-पुणे का मुजफ्फरपुर तक तौसिह मुमकिन

पटना : दीघा पुल शुरू हो चुका है, लेकिन अभी डीजल इंजन से ही ट्रेनें चल रही हैं। वैसे इलेक्ट्रिस का काम चल रहा है। मुमकिन है कि अप्रैल तक इलेक्ट्रिक का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद एक्सप्रेस ट्रेनें भी चल सकेंगी। मई से दीघा पुल से जाने लगेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें. जराये के मुताबिक- मई से दीघा पुल के रास्ते एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस कड़ी में शुमाली बिहार की सबसे अहम् ट्रेन वैशाली एक्सप्रेस को भी दीघा ब्रिज के रास्ते पाटलिपुत्र, दानापुर, मुगलसराय रुट से नई दिल्ली के लिए चलाने की तैयारी है। इससे बरौनी से दिल्ली की दूरी कम हो जाएगी। यही नहीं, अभी पाटलिपुत्र से खुल रही संघमित्रा, पटना-पुणे एक्सप्रेस समेत कुछ दीगर ट्रेनों को मुजफ्फरपुर तक तौसिह करने की एलान हो सकती है। बहस है कि मुजफ्फरपुर से खुलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को दानापुर तक और पाटलिपुत्र से खुलने वाली तमाम एक्सप्रेस ट्रेनों को मुजफ्फरपुर तक तौसिह किया जा सकता है।

अगर ऐसा हुआ तो इस बार पटना, दानापुर इलाका और गंगा उस पार की बड़ी आबादी को भी फायदा होगा। वैशाली एक्सप्रेस का रुट बदला तो बरौनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर वगैरह इलाके के लोग जल्दी दिल्ली पहुंच सकेंगे। अभी पाटलीपुत्र स्टेशन से दीघा रेल पुल होते हुए सिर्फ सवारी गाड़ियों का ही अवाजाही किया जा रहा है। एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से शुमाली बिहार समेत उत्तर प्रदेश व नेपाल की बड़ी आबादी को और राहत मिलने लगेगी।

वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस बरौनी से नई दिल्ली के बीच चलती है। यह ट्रेन 21 घंटे में बरौनी जंक्शन और नई दिल्ली के बीच 1,187 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह कभी-कभी ही लेट होती है। 2006 के रेल बजट में मौजूदा रेल वजीर लालू प्रसाद ने वैशाली एक्सप्रेस की एलान की थी।

 

TOPPOPULARRECENT