Sunday , October 22 2017
Home / Sports / रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच विंबलडन टेनिस टूर्नमेंट के दूसरे दौर में

रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच विंबलडन टेनिस टूर्नमेंट के दूसरे दौर में

लंदन : रेकॉर्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और तीन बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने आसानी से विंबलडन टेनिस टूर्नमेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई। दूसरी ओर महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजलिक कर्बर ने भी शानदार शुरुआत की।

दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर की शुरुआत हालांकि अजीबोगरीब रही। इन दोनों को आगे बढ़ने के लिये तीन सेट भी नहीं खेलने पड़े। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के मैच के बीच से हट जाने से दूसरे दौर में कदम रखा। फेडरर 44 जबकि जोकोविच 40 मिनट ही कोर्ट पर रहे। फेडरर ने विंबलडन में 85वां मैच जीता और इस तरह से जिम्मी कोनर्स के रेकॉर्ड को तोडा। उन्होंने उक्रेन के अलेक्सांद्र दोगलोपोलोव के मैच के बीच से हट जाने पर दूसरे दौर में प्रवेश किया। जब दोगलोपोलोव ने हटने का फैसला किया तब फेडरर 6-3, 3-0 से आगे चल रहे थे।

 इससे पहले जोकोविच के साथ भी ऐसा हुआ। इस सर्बियाई खिलाड़ी ने सेंटर कोर्ट पर मार्टिन क्लिजान पर 6-3, 2-0 से बढ़त बना रखी थी जब स्लोवाकियाई खिलाड़ी ने खेल से हटने का फैसला किया। इस जीत से जोकोविच सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये। जोकोविच (234 मैच) ने भी कोनर्स को पीछे छोड़ा।

पिछले साल फाइनल में सेरेना विलियम्स से हारने वाली जर्मन खिलाड़ी कर्बर को दूसरे दौर में जगह बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने अमेरिका की इरीना फालकोनी को 6-4, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की। कर्बर ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन का खिताब जीता था और इस बार उन्हें विंबलडन खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वह हालांकि इस साल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई थी। इस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में झलक दिखाई और सेंटर कोर्ट पर अमेरिकी क्वॉलिफायर फालकोनी को 87 मिनट में बाहर का रास्ता दिखाया। उन्हें अगले दौर में बेल्जियम की विश्व में 88वें नंबर की खिलाडी क्रस्टिीन फ्लिपकेन्स का सामना करना होगा।

पुरुष वर्ग में स्पेन के डेविड फेरर ने 22वीं वरीयता प्राप्त रिचर्ड गास्केट को 6-3, 6-4, 5-7, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। यह 2006 के बाद पहला अवसर है जबकि दो बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाले गास्केट पहले दौर में बाहर हो गये। जुआन माटर्नि डेल पोत्रो को जीत के लिए काफी पसीना बहाना पडा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तनासी कोकिनाकिस को 6-3, 3-6, 7-6 (2), 6-4 से हराया। उनका अगला मुकाबला लाटविया के अर्नेस्ट गुलबिस से होगा जिन्होंने विक्टर एस्ट्रेला बुर्गोस को 6-1, 6-1, 6-2 से पराजित किया। डेल पोत्रो को तीसरे दौर में नोवाक जोकोविच से भिड़ना पड़ सकता है।

TOPPOPULARRECENT