Saturday , August 19 2017
Home / Islami Duniya / ‘रोबोट’ दुबई में ट्रेफिक पुलिस की जगह लेने को तैयार!

‘रोबोट’ दुबई में ट्रेफिक पुलिस की जगह लेने को तैयार!

अबूधाबी: अब तक हम फिल्मी दुनिया और सिनेमाओं में पेश की जाने वाली फिल्मों में रोबोटिक मनुष्य को देखते रहे हैं। फिल्मी दुनिया में यह एक वैज्ञानिक कल्पना से ज्यादा कुछ नहीं था लेकिन अब सचमुच में ऐसे बुद्धिमान रोबोट तैयार किए जा रहे हैं जो अन्य जिम्मेदारियों को अंजाम देने के साथ साथ ट्रेफिक पुलिस जैसी ड्यूटी भी निभाएंगे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अलअरबिया डॉट नेट के अनुसार रोबोटिक पुलिस सब से पहले संयुक्त अरब अमीरात की दुबई राज्य में शुरू की जाएगी। रोबोटिक पुलिस यातायात नियंत्रण के साथ साथ अन्य जिम्मेदारियां भी निभाएंगी ।

रोबोटिक पुलिस की कल्पना सबसे पहले सन् 1987 में अमरीका में तैयार किए गए एक फिल्म में पेश किया गया। इस फिल्म में एक रोबोट को अपराधियों का पीछा करने के बाद उनकी हत्या करते दिखाया। अभी तक यह केवल एक विज्ञान थ्योरी तक सीमित रहा है लेकिन अब यह वैज्ञानिक रहस्य वास्तविकता का रूप धारण करने के करीब है।

ब्रिटिश अखबार ‘डेली टेलीग्राफ’ ने भी रोबोटिक पुलिस के नज़रये को हकीकी रूप देने की पुष्टि की है। ब्रिटिश अखबार के अनुसार रोबोटिक पुलिस का पहला प्रदर्शन संयुक्त अरब अमीरात की राज्य दुबई की सड़कों पर देखा जाएगा। उम्मीद है कि आगामी मई में दुबई में स्वचालित पुलिस की तैनाती की चरण शुरू किया जाए।

TOPPOPULARRECENT