Thursday , August 17 2017
Home / International / रोमानिया के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री पद की मुस्लिम उम्मीदवार को किया ख़ारिज

रोमानिया के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री पद की मुस्लिम उम्मीदवार को किया ख़ारिज

रोमानिया के राष्ट्रपति ने वामपंथी सोशल डेमोक्रेट पार्टी की प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार सेविल शैदेह को अस्वीकार कर दिया है, अगर चुनी जाती तो सेविल शैदेह यूरोपीय संघ के देश की पहली महिला और मुस्लिम प्रधानमंत्री होती।

क्लाउस इओहन्निस ने रोमानिया के मजबूत मुस्लिम समुदाय की तुर्की मूल की 52 वर्षीय राजनेता शैदेह की उम्मीदवारी खारिज करने के कारण पर विस्तार से कुछ नहीं कहा है।

“मैंने पक्ष और विपक्ष के तर्कों का विश्लेषण किया है और इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करने का फैसला किया है,” क्लाउस इओहन्निस ने मंगलवार को टीवी पर एक बयान में कहा।

“मैं पीएसडी गठबंधन को एक और प्रस्ताव भेजने का न्यौता देता हूँ।”

पीएसडी, जिसने इस मुद्दे पर अभी तक कोई टिपण्णी नहीं की है, उसने 11 दिसम्बर को 45 प्रतिशत वोट के साथ व्यापक जीत दर्ज करने के बाद शैदेह का नाम आगे किया था।

पीएसडी, अपने कनिष्ठ गठबंधन साथी और पुराने सहयोगी दल एएलडीई के साथ दो-सदनीय विधानसभा में 465 में से 250 सीटों पर काबिज़ है। यह बहुमत अपने नेता को प्रधानमंत्री बनाने के लिए काफी है।
पीएसडी के नेता, लिविऊ द्रग्नेया, प्रधानमंत्री बनने के अपने प्रस्ताव को वापस ले लिया था क्योंकि वह चुनावी धोखाधड़ी के लिए दो साल की निलंबित सजा काट रहे हैं।

शैदेह का राजनीतिक अनुभव सीमित है; पिछली पीएसडी के नेतृत्व वाली सरकार जिसने 2015 के आखिर में इस्तीफा दे दिया था, उस सरकार में शैदेह ने छह महीने के लिए विकास मंत्री के रूप में सेवा की थी।

यह और द्रग्नेया के साथ उनकी निजी निकटता – द्रग्नेया 2011 में एक सीरियाई व्यापारी के साथ उनकी शादी में एक गवाह थे – इन दोनों कारणों ने विपक्ष को उनके ऊपर यह आरोप लगाने के लिए प्ररित किया है कि शैदेह केवल एक कठपुतली प्रधानमंत्री होगी।

TOPPOPULARRECENT