Friday , March 31 2017
Home / Islami Duniya / रोहिंग्या मुस्लिम मामला: संयुक्त राष्ट्र ने किया छानबीन का सिलसिला शुरू

रोहिंग्या मुस्लिम मामला: संयुक्त राष्ट्र ने किया छानबीन का सिलसिला शुरू

यंगून: म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक यांघी ली अशांत राज्य राखेन पहुंच गई हैं, जहां वे विदेशी सुरक्षा बलों के कर्मियों के रोहिंग्या मुसलमानों पर कथित उत्पीड़न की जांच करेंगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

समाचार एजेंसी एएफपी ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक यांघी ली अपने 12 दिवसीय यात्रा के दौरान रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय पर बढ़ते हिंसा की जांच करने के बाद एक रिपोर्ट संकलित करेंगे। उन्हें बुद्धिष्ट कट्टरपंथियों से खतरों का सामना है जबकि उनके पिछले दौरे में म्यांमार के दौरान उन्हीं कट्टरपंथियों ने ली को तीव्र आलोचना का निशाना भी बनाया था। ली द्वारा रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्हें इस प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।

म्यांमार विशेषकर राखेन में रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय को कथित सैन्य दमन का सामना है। बांग्लादेश भागने वाले रोहिंग्या लोगों ने बताया कि विदेशी सैनिक महिलाओं के साथ बलात्कार करते हैं जबकि पुरुषों को मारा जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उन रोहिंग्या मुसलमानों ने यह भी बताया कि राखेन में उनकी संपत्ति को नष्ट किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार इन्हीं हिंसक कृत्यों के कारण कम से कम 65 हजार रोहिंग्या निवासी पड़ोसी देश बांग्लादेश की ओर पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT