Saturday , August 19 2017
Home / World / लंदन: हिजाब पहनी महिला से दफ्तर में दुर्व्यवहार, शिकायत दर्ज कराया

लंदन: हिजाब पहनी महिला से दफ्तर में दुर्व्यवहार, शिकायत दर्ज कराया

लंदन। ब्रिटेन में एक मुस्लिम महिला ने आरोप लगाया कि दफ्तर में उसके हिजाब के रंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई और उससे काले रंग का हिजाब न पहनने को कहा गया। महिला ने ब्रिटिश ट्राइब्यूनल में धार्मिक भेदभाव की शिकायत दर्ज कराई है। उसका कहना है कि वह जहां काम करती थी, वहां उसे ‘आतंकवादी जैसा दिखने वाला’ काला हिजाब हटाने को कहा गया था।

शिकायतकर्ता पिछले एक साल से ग्रेटर मैनचेस्टर के बरी में हारवे डीन नाम की एक कंपनी में काम कर रही थी। महिला का कहना है कि वहां के मैनेजर को उसके हिजाब से परेशानी होने लगी थी।

द इंडिपेंडेंट अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, महिला से कहा गया कि बैक ऑफिस से जन संपर्क विभाग में आने ‘के लिए अच्छा होगा कि वह अपने हिजाब का रंग बदल ले क्योंकि काले रंग का लिबास आतंकवाद से जुड़ा प्रतीत होता है।’

एक सहयोगी ने तो महिला से यहां तक कहा कि अगर ऑफिस के आस-पास श्वेत और गैर मुस्लिम बहुल क्षेत्र के लोग अगर उसे देखेंगे, तो डर जाएंगे। रिपोर्ट में महिला के हवाले से कहा गया कि कंपनी ज्वाइन करने के दिन से वह काला स्कार्फ लगा रही थी और जिन वजहों को गिनाते हुए उसे हिजाब का रंग बदलने को कहा गया था, वह उन्हें मानने के लिए तैयार नहीं थी।

महिला ने कहा है कि जब उसने अपने हिजाब का रंग बदलने से इंकार कर दिया, तो उसका मैनेजर अगले दिन उसके लिए रंग-बिरंगे हिजाब ले आया। इस मामले की सुनवाई 20 जुलाई को होगी और दोषी पाए जाने पर कंपनी को हर्जाना देना पड़ सकता है।

TOPPOPULARRECENT