Tuesday , October 24 2017
Home / Sports / लक्ष्मण और धोनी की सैंचरीयाँ, कोलकाता टेसट में हिंदूस्तान हावी

लक्ष्मण और धोनी की सैंचरीयाँ, कोलकाता टेसट में हिंदूस्तान हावी

कोलकाता, 16 नवंबर (पी टी आई) वि वि ऐस लक्ष्मण ने ईडन गार्डन्स के साथ अपनी उंसीयत का मुआमला 176 नाट आउट के साथ जारी रखा और महेंद्र सिंह धोनी ने भी सैंचरी बनाई जबकि हिंदूस्तान ने बदनसीब वैस्ट इंडीज़ को रनों के अंबार में दफ़न करते हुए दूसरे

कोलकाता, 16 नवंबर (पी टी आई) वि वि ऐस लक्ष्मण ने ईडन गार्डन्स के साथ अपनी उंसीयत का मुआमला 176 नाट आउट के साथ जारी रखा और महेंद्र सिंह धोनी ने भी सैंचरी बनाई जबकि हिंदूस्तान ने बदनसीब वैस्ट इंडीज़ को रनों के अंबार में दफ़न करते हुए दूसरे क्रिकेट टेसट में आज यहां मुकम्मल कंट्रोल हासिल करलिया है। लक्ष्मण ने एक और क्लासिक इन्निंगज़ अपने पसंदीदा गराॶनड पर खेली जहां वो 110 का ग़ैरमामूली औसत रखते हैं।

धोनी ने जानदार 144 रंज़ (75 गेंदें, 10×4, 5×6) बनाते हुए 21 माह में अपनी पहली सैंचरी दर्ज कराई जबकि हिंदूस्तान ने अपनी पहली इन्निंगज़ माबाद चाय सैशन में 631/7 के हमालयाई स्कोर पर डीकलीर करदी। मेज़बानों ने बादअज़ां दोनों वैस्ट इंडीज़ ओपनरस को आउट करते हुए दौरा कुनुन्दगान को 34/2 तक घटा दिया, यहां तक कि दूसरे दिन का खेल नाकाफ़ी रोशनी की वजह से 50 मिनट पेशगी ख़तन करना पड़ा।

वैस्ट इंडीज़ हनूज़ 597 रंज़ पीछे है। लक्ष्मण और धोनी ने मिल कर 224 रंज़ सातवें विकेट की रिफ़ाक़त में जोड़ी, जिस ने हिंदूस्तान को ऐसी विकेट पर मुकम्मल कंट्रोल दिलाया जो बैटिंग ट्रैक मालूम होती है। हिंदूस्तान की तरफ़ से बैटिंग इस क़दर ग़ालिब रही कि मेज़बानों ने एक डबल सैंचरी, एक सैंचरी और चार हाफ सैंचरी पार्टनरशिपस निभाए जिन में से तीन के दौरान लक्ष्मण (80 गेंदें, 12×4) विकेट पर मौजूद थी।

उन्हों ने कल के टीम स्कोर 346/5 में अपने 73 नाट आउट से आगे खेलते हुए अपनी 17 वीं टेसट सैंचरी मुकम्मल की। युवराज सिंह ने 25 रंज़ बनाए जिन्हें मेहमान कप्तान डारन सामी (/132) ने आउट किया। आज हिंदूस्तान की दीगर विकेट (धोनी) फ़ासट बोलर केमार रोच (/106) को मिली। वैस्ट इंडीज़ के नुक़्ता-ए-नज़र से देखें तो महिज़ एक रैगूलर स्पिन्नर देवेंद्र बिशव (5-2-154-1) के साथ खेलना उन्हीं महंगा पड़ा क्योंकि नए खिलाड़ी क्रेग बराथवीट और मॉरलिन सामीलस ने धोनी और लक्ष्मण की मज़बूत पार्टनरशिप पर कोई असर नहीं डाला।

धोनी ने बिलख़सूस बराथवीट की पिटाई करते हुए आफ़ स्पिन्नर को एक ही ओवर में दो छक्के और एक बाॶनडरी लगाते हुए 19 रंज़ बटोरी। सकनड सैशन में तो सेवी खेल हुआ क्योंकि लंच में नाकाफ़ी रोशनी के सबब उजलत करना पड़ा था। वैस्ट इंडीज़ ने इस सैशन के 41 ओवर्स में 180 रंज़ दिए और हिंदूस्तानियों ने कोई विकेट नहीं खोई जबकि लक्ष्मण और धोनी उम्दगी से खेलते रही।

हिंदूस्तानी बोलरों ने अच्छा मुज़ाहरा पेश करते हुए इबतिदाई विकटें जल्द हासिल करलिए जबकि ऊमेश यादव और रवी चंद्रन अश्शो यन को एक, एक विकेट मिली। यादव ने पहली कामयाबी दिलाई जब उन्हों ने टीम में वापसी करने वाले एड्रियन बराथ () की विकेट ली जिन्हें दूसरे ओवर में वीरेंद्र सहवाग ने सकनड स्लिप में कैच किया और वैस्ट इंडीज़ का स्कोर 3/1 हुआ। अश्शो यन ने जिन की चंद रोज़ क़बल शादी हुई, दीगर ओपनर बराथवीट (7) को 12 वें ओवर में आउट किया, जो आख़िरी ओवर साबित हुआ क्योंकि नाक़िस रोशनी पर खेल रोक देना पड़ा। कल खेल का अहया मामूल से निस्फ़ घंटा क़बल होगा।

TOPPOPULARRECENT