Saturday , August 19 2017
Home / Bihar News / लालू, अमित शाह को एलेक्शन कमीशन का नोटिस

लालू, अमित शाह को एलेक्शन कमीशन का नोटिस

पटना : एलेक्शन कमीशन ने बीजेपी सदर अमित शाह, कांग्रेस नायब राहुल गांधी और आरजेडी सरबराह लालू प्रसाद के खिलाफ़ वजह बताओ नोटिस जारी किया है। बीजेपी सदर अमित शाह ने बिहार में रक्सौल की इंतिखाबी इजलास में कहा था कि अगर बिहार में उनकी पार्टी हार गई तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे। बाद में यही बात उन्होंने बेतिया की इंतिखाबी इजलास में भी दोहराई थी। एलेक्शन कमीशन ने इसे पहली नज़र में ज़ाब्ता एखलाक कानून का खिलाफवर्जी माना है।

कमीशन की तरफ़ से जारी नोटिस में कहा गया है, ‘कमीशन की पहली नज़र में ये राय है कि इस तरह का बयान दे कर…जिसमें इत्तिहाद को बिगाड़ने और मजहबी, सामाजिक तबकों के दरमियान पहले से मौजूद तनाज़ो को बढ़ाने की कूवत है, आपने जाब्त एखलाक कानून क खिलाफवर्जी किया है। ”
कमीशन ने राहुल गांधी के उस बयान पर नोटिस भेजा है जिसमें उन्होंने कहा था,”इनका प्लान बी क्या है, एक हिंदुस्तानी को दूसरे हिंदुस्तानी से लड़ाओ, जहां भी जाते हैं, यूपी में, महाराष्ट्र में, हरियाणा में जहां भी इंतिख़ाब होता है, इनकी सेना जाती है, हिंदू को मुसलमान से लड़ाते हैं। ”

इन दोनों के अलावा आरजेडी सरबराह लालू प्रसाद को भी नोटिस भेजा गया है। कमीशन ने उनके इस बयान को कबीले एतराज़ माना है, ”अमित शाह आदमखोर जो है भाजपा का सदर है, ये बिल्कुल पगला गया है। ” एलेक्शन कमीशन ने याद दिलाया है कि ज़ाब्ता एखलाक कानून के तजवीज किसी भी पार्टी या उम्मीदवार को इस तरह की हरकत से रोकते हैं, जिसका असर मजहबी, जातीय या तबकों के दरमियान किसी भी तरह के मौजूदा तनाज़ो या आपसी इत्तिहाद को बिगाड़ने और नफ़रत बढ़ाने में हो सकता है। एलेक्शन कमीशन ने अमित शाह, राहुल गांधी और लालू प्रसाद को चार नवंबर दोपहर तीन बजे तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है।

TOPPOPULARRECENT