Sunday , October 22 2017
Home / Bihar News / लालू-नीतीश की इज्‍जत और मोदी लहर का एक और इम्तिहान

लालू-नीतीश की इज्‍जत और मोदी लहर का एक और इम्तिहान

बिहार एसेम्बली की 10 सीटों पर जिमनी इंतिख़ाब के लिए सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई। राजनगर (सु.), छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीननगर, मोहनिया, नरकटियागंज, जाले, परबत्ता, भागलपुर और बांका सीट पर वोटिंग हो रही है। वोट की गिनती 25 अगस्त को होगी। उस द

बिहार एसेम्बली की 10 सीटों पर जिमनी इंतिख़ाब के लिए सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई। राजनगर (सु.), छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीननगर, मोहनिया, नरकटियागंज, जाले, परबत्ता, भागलपुर और बांका सीट पर वोटिंग हो रही है। वोट की गिनती 25 अगस्त को होगी। उस दिन यह पता चल जाएगा कि लालू-नीतीश के साथ आने को अवाम किस तरह लेती है और यह भी कि लोकसभा इंतिख़ाब में दिखी ‘मोदी लहर’ अब भी कायम है या नहीं।

इस इंतिख़ाब में 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिमनी इंतिख़ाब के लिए 2422 बूथ बनाए गए हैं। 808 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। रिकॉर्डिंग के लिए 129 वीडियो कैमरा और 796 डिजिटल कैमरों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। 165 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की इंतेजाम की गई है।

रियासती पुलिस हेड क्वार्टर के मुताबिक, जिमनी इंतिख़ाब में मरकज़ी फोर्सेस की 60, बीएमपी की 30 कंपनी के अलावा जिला पुलिस फोर्स के 6 हजार सिपाही और 1962 पुलिस ओहदेदारों की तैनाती की गई है। जिन जिलों में जिमनी इंतिख़ाब कराए जा रहे हैं, वहां के 40 फीसद पुलिस फोर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आमने-सामने की टक्कर

अगले साल होने वाले एसेम्बली इंतिख़ाब के मद्देनजर इस जिमनी इंतिख़ाब को इक्तिदार का सेमीफाइनल माना जा रहा है। राजद और जदयू में इत्तिहाद के तुरंत बाद हो रहे एसेम्बली इंतिख़ाब में तमाम दस सीटों पर आमने-सामने की टक्कर है। एक तरफ लोकसभा इंतिख़ाब में बने भाजपा-लोजपा-रालोसपा वाला एनडीए तो दूसरी तरफ जदयू-राजद-कांग्रेस वाला ‘इत्तिहाद ‘ है।

TOPPOPULARRECENT