Monday , September 25 2017
Home / International / लीबिया के तट पर नाव डूबने से 200 से अधिक प्रवासियों के मरने की आशंका

लीबिया के तट पर नाव डूबने से 200 से अधिक प्रवासियों के मरने की आशंका

लीबिया के तट पर भूमध्य सागर में तकरीबन लगभग ढाई सौ प्रवासियों के डूबने की आशंका जताई गई है। स्पेन के प्रोएक्टिवा ओपन आर्म्स नामक एक सहायता दल ने जानकारी दी है कि 240 प्रवासियों के भूमध्य सागर में डूबने की आशंका है। संस्था ने बताया है कि ये सभी प्रवासी दो नौकाओं पर सवार होकर यूरोप जा रहे थे।

सहायता दल की एक सदस्य लॉरा लेनुजा ने कहा कि उनके सदस्यों ने अब तक पांच युवाओं के शव निकाले हैं। वहीं दूसरी तरफ इटली कोस्ट गार्ड ने भी पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है। बता दें कि इस इलाके में प्रवासियों से भरी नौकाओं के डूबने की घटनाएं आम है। इसकी सबसे बड़ी वजह मानव तस्करों के जरिए नौवकाओं में क्षमता से ज्यादा लोगों को बैठा लेना है।

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच समझौते के बाद ग्रीस के रास्ते प्रवासियों के आने पर रोक लगा दी गई थी जिसके बाद बड़ी संख्या में प्रवासियों ने भूमध्य सागरीय क्षेत्र को पार करने की कोशिश की। प्रवासी मामलों के अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार इस साल भूमध्य सागर पार करने की कोशिश में अबतक 559 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं साल 2016 में भूमध्य सागर पार करने की कोशिश करने को दौरान लगभग 5000 लोगों की मौत हो चुकी है।

TOPPOPULARRECENT