Friday , July 28 2017
Home / Sports / वनडे सीरीज जीतने पर विराट को धोनी ने दिया खास ‘गिफ्ट’, कोहली हुए भावुक

वनडे सीरीज जीतने पर विराट को धोनी ने दिया खास ‘गिफ्ट’, कोहली हुए भावुक

Indian cricket captain Mahendra Singh Dhoni (L) celebrates with his teammate Virat Kohli (r) after winning the third ODI (One Day International) cricket match between Bangladesh and India at the Sher-e-Bangla National Cricket Stadium in Dhaka on June 24, 2015. AFP PHOTO / MUNIR UZ ZAMAN (Photo credit should read MUNIR UZ ZAMAN/AFP/Getty Images)

नई दिल्ली: क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान हाथ में लेने के बाद विराट कोहली ने नियमित कप्तान के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में पहली सीरीज जीत दर्ज की है. इस प्रकार वनडे में भी उनके लिए यादगार शुरुआत हो गई. गौरतलब है कि टेस्ट मैचों में विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार 5 सीरीजों पर कब्जा जमाया है. इतना ही नहीं वह पिछले 18 टेस्ट मैचों में एक भी मैच नहीं हारी है. या तो वह टेस्ट मैच जीती है या वह ड्रॉ हुए हैं. विराट से पहले वनडे और टी-20 की कप्तानी एमएस धोनी (MS Dhoni) के पास थी, जिन्होंने टीम इंडिया को 199 वनडे मैचों में नेतृत्व दिया और 110 में जीत दिलाई और भारत के सबसे सफल कप्तान बने. अब जब विराट कोहली ने भी कप्तान के रूप में वनडे में शानदार शुरुआत की है और धोनी उनकी कप्तानी में पहली बार खेल रहे हैं, तो कुछ खास तो बनता है. एमएस धोनी ने विराट को पहली सीरीज जीतने पर दूसरे वनडे के दौरान ही एक खास ‘गिफ्ट’ दे दिया था, जिसे विराट ने अविस्मरणीय करार दिया है और उसे सहेजकर रखा है.

हालांकि टीम इंडिया कोलकाता में खेले गए सीरीज के अंतिम वनडे में हुए रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड से 5 रन से हार गई, लेकिन वह कटक वनडे में सीरीज पर अजेय बढ़त बना चुकी थी. टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने आक्रामक खेल का तरीका अपनाया और तीनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया. इस बीच पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने विराट कोहली को पूरा सहयोग दिया और जरूरत पड़ने पर उन्हें मैच के दौरान अहम सुझाव दिए. खासतौर से डीआरएस के मामले में तो धोनी के सुझाव वास्तव में बहुत काम आए. खैर यह तो बात हुई धोनी और कोहली की ट्यूनिंग की. अब बात करते हैं उस गिफ्ट की, जो धोनी ने विराट को पहली सीरीज जीतने पर देकर उनके इस पल को अविस्मरणीय बना दिया. इतना ही नहीं बाद में विराट कोहली ने उस पर धोनी के हस्ताक्षर भी लिए.

आप सबने कटक वनडे खत्म होने के बाद एक दृश्य देखा होगा, जिसमें एमएस धोनी अंपायर के हाथ से गेंद लेकर विराट कोहली को देते हुए दिखे थे. उस दौरान दोनों के बीच कुछ बातचीत भी हुई थी. अब विराट कोहली ने बीसीसीआई टीवी को दिए इंटरव्यू में इसके बारे में विस्तार से बात की है और एक नया खुलासा किया है. विराट कोहली ने कहा, “दूसरे मैच (कटक) में एमएस ने मुझे एक बॉल दी थी. आजकल के स्टंप बहुत महंगे हैं और वह (आयोजक) ले जाने नहीं देते (मुस्कराते हुए). उन्होंने (धोनी) मुझे बॉल दी और कहा कि यह कप्तान के रूप में तुम्हारी पहली जीत है, इसलिए यह यादगार है. मेरे लिए वह पल काफी खास था. बाद में मैंने उस बॉल पर उनके (धोनी) हस्ताक्षर भी लिए.’

पूर्व कोच रवि शास्त्री के मानें तो एमएस धोनी का टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूप में जबर्दस्त सम्मान है. खुद विराट कोहली उनका बहुत सम्मान करते हैं. वैसे भी धोनी के फैन्स तो आपको हर जगह मिल जाएंगे. जब वह कोलकाता में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, तो सारा स्टेडियम धोनी-धोनी के नारों से गूंज उठा और लोग खड़े हो गए. कोलकाता में सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाले कैब ने कपिल देव के हाथों एमएस धोनी को सम्मानित भी करवाया.

वैसे भी विराट कोहली को एमएस धोनी के क्रिकेट सेंस और अनुभव पर बहुत ज्यादा भरोसा है. तभी तो उन्होंने वनडे सीरीज से पहले कहा था कि वह कई मामलों में धोनी पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं. जैसे डीआरएस. विराट ने भी यह भी कहा था कि उन्होंने आंकड़ों पर गौर करके देखा है कि धोनी का अनुमान लगभग 95 प्रतिशत मामलों में सही रहता है और वह दुनिया के सबसे समझदार क्रिकेटरों में से एक है.

वहीं एमएस धोनी ने भी अपनी ओर से कोई कसर बाकी नहीं रखी है और विराट को पूरा सहयोग दे रहे हैं. और हां बल्लेबाजी में भी वह खुलकर प्रदर्शन कर रहे हैं. कटक वनडे में उन्होंने न केवल शतक लगाया बल्कि यह सुनिश्चित किया कि वह अंतिम ओवरों तक टिके रहें और फिर उनके और युवराज सिंह के प्रयास से टीम इंडिया ने विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया.

TOPPOPULARRECENT