Friday , September 22 2017
Home / Featured News / वाशिंग्टन LIVE: भारत और अमेरिका साझा सहयोग से दुनिया के हर कोने में शांति स्थापित कर सकता है- नरेंद्र मोदी

वाशिंग्टन LIVE: भारत और अमेरिका साझा सहयोग से दुनिया के हर कोने में शांति स्थापित कर सकता है- नरेंद्र मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। अपने इस संबोधन के दौरान उन्होंने भारत -अमेरिका संबधों के गौरवशाली अतीत का याद दिलाया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे रिश्ते इतिहास की झिझक से आगे बढ़े और दोनों देशों में गहरे सांस्कृतिक संबंध हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के लोकतंत्र से दुनिया के दूसरे लोकतंत्र प्रेरित हुए है।

अपने संबोधन के दौरान बी आर आंबेडकर का जिक्र करते हुए कहा कि आंबेडकर कोलम्बिया यूनिवर्सिटी से पढ़े थे। भारतीय संविधान के ड्राफ्टिंग के वक्त अमेरिका संविधान का प्रभाव उनपर था। नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आये थे, तब उन्होंने अमेरिका को भारत का स्वभाविक सहयोगी बताया था।

हमारे संस्थापकों ने आजादी, लोकतंत्र, समानता के साथ आधुनिक राष्ट्र बनाया। अनेकता में एकता भारत की विशेषता है। भारत में बड़े स्तर के आर्थिक और सामाजिक बदलाव का दौर है। भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। हम देश के हर नागरिक को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। उन्होंने अमेरिकी सहयोग के लिए धन्यवाद जताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि मुंबई हमले पर अमेरिका के समर्थन को भुला नहीं सकते जब 2008 में आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला किया था। भारत और अमेरिका साझे सहयोग से दुनिया के हर कोने में शांति स्थापित कर सकता है।

TOPPOPULARRECENT