Saturday , October 21 2017
Home / Technology / विंडोज फोन आधिकारिक रूप से हो गया बंद

विंडोज फोन आधिकारिक रूप से हो गया बंद

मुम्बई : माइक्रोसॉफ्ट भविष्य में अपने फोन कारोबार फिर से रिवाइव करने की योजना बना सकता है। मगर, अभी जो खबर आ रही है, वह विंडोज यूजर्स के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती है। कंपनी आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि विंडोज फोन 8.1 को सपोर्ट करना बंद कर रही है। यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे लोकप्रिय वर्जन था।

विंडोज फोन 8.1 पर सपोर्ट को खत्म करने का अर्थ है कि कंपनी अब सुरक्षा पैच, बग फिक्स आदि किसी भी तरह के अपडेट को आगे नहीं मुहैया कराएगी। गौरतलब है कि 80 प्रतिशत से अधिक विंडोज फोन पर यह ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है। यानी अब जिन लोगों के पास विंडोज 8.1 या पुराने वर्जन पर चलने वाले हैंडसेट हैं, वे कुछ नहीं कर सकते हैं।

गौरतलब है कि 8.1 विंडोज डेनिम अपडेट पर चलने वाले लूमिया 1520, लूमिया 930, लूमिया 830 और लूमिया 735 सहित चुनिंदा विंडोज फोन के लिए विंडोज 10 मोबाइल जारी किया गया था। मगर, यह देखा गया कि ज्यादातर लोगों को या तो सॉफ्टवेयर अपडेट हासिल नहीं हुए हैं या वे उसे अपडेट ही नहीं कर रहे हैं। पुराने वर्जन जैसे विंडोज फोन 8 को सपोर्ट जनवरी 2016 और विंडोज फोन 7.x को सपोर्ट अक्टूबर 2014 में बंद कर दिया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने 11 जुलाई 2014 को विंडोज फोन 8.1 जारी किया था। जिसके बाद कंपनी तीन साल के लिए इसमें अपडेट्स देने के लिए प्रतिबद्ध था। 2016 के अंत में विभिन्न विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम का मार्केट शेयर 0.3% था। वहीं इस साल कोई भी नया Windows 10 मोबाइल फोन आने की उम्मीद नहीं है

TOPPOPULARRECENT