Thursday , August 17 2017
Home / International / विडियो: NASA के खगोल वैज्ञानिकों ने की धरती के आकार जैसे सात नये ग्रहों की खोज

विडियो: NASA के खगोल वैज्ञानिकों ने की धरती के आकार जैसे सात नये ग्रहों की खोज

ह्यूस्टन। नासा के खगोल वैज्ञानिकों ने आज कहा कि पहली बार धरती के आकार जैसे सात नए ग्रहों की खोज की गई है जहां जीवन की संभावना है। ये ग्रह 39 प्रकाश वर्ष दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहे हैं। विज्ञान पत्रिका नेचर में बेल्जियम स्थित लिएजे यूनिवर्सिटी के अग्रणी अनुसंधानकर्ता माइकल गिलोन के हवाले से कहा गया, वहां कुछ तरल पानी हो सकता है और जीवन हो सकता है।

खगोल विज्ञानी पहले भी सात अन्य ग्रहों की खोज कर चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है जब धरती के आकार जैसे इतने सारे ग्रह मिले हैं । वे सभी सही दूरी पर परिक्रमा करते हैं और संभवत: उनकी सतह पर कहीं न कहीं तरल पानी है।

दशकों से अंतरिक्ष में जीवन की तलाश में लगे वैज्ञानिक एलियन किस्‍म के जीवन की संभावनाएं की जा रही हैं। दशकों से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए अंतरिक्ष में जीवन की उत्‍पत्ति सबसे बड़ा सवाल रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार इनमें से तीन ग्रह एक स्‍टार के इर्द-गिर्द हैं।

इससे यह संभावनाएं की जा रही हैं कि यहां पानी हो सकता है और इस वजह से जीवन की संभावनाओं को बल मिला है। नासा के मुताबिक ये तीन ग्रह रहने लायक हो सकते हैं। जिस तारे के इर्द-गिर्द ये हैं, उस स्‍टार का नाम TRAPPIST-1 है। यह स्‍टार पृथ्‍वी से 40 प्रकाश वर्ष दूर है।

बेल्जियम यूनिवर्सिटी ऑफ लेज के जाने माने लेखक माइकल गिल्लन का कहना है, “ये सारे ग्रह एक दूसरे के करीब हैं। साथ ही ये सातों ग्रह अपने तारे से काफी नजदीक स्थित हैं।

TOPPOPULARRECENT