Tuesday , September 19 2017
Home / Delhi / Mumbai / विदेशी नागरिकों की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध: सुषमा स्वराज

विदेशी नागरिकों की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध: सुषमा स्वराज

नई दिल्ली: सरकार ने आज उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक नाइजीरियाई नागरिक की हत्या के मामले में भारतीय “राजनीतिक नेतृत्व” चुप्पी वाले अफ्रीकी सफारी मिशन के डीन के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि वह केवल अफ्रीकी ही नहीं बल्कि सभी विदेशी नागरिकों की रक्षा के लिए बाध्य पद। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के सी वेणुगोपाल द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने पर अपनी राय देते हुए कहा कि अफ्रीकी मिशन के डीन एलन वोलडमारीम बयान दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारतीय राजनीतिक नेतृत्व इस मुद्दे पर चुप्पी की हुई है इसलिए वह इस मामले को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग में ले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने आज अफ्रीकी मिशन के डीन को तलब करके उनके बयान पर भारत सरकार की आपत्तियों से अवगत कराया है। उन्होंने सदन को आश्वासन दिया है कि विदेशी नागरिक चाहे नाइजीरिया हो या किसी अन्य अफ्रीकी देश या फिर किसी तीसरे देश के नागरिक हो वे सभी नागरिक भारत में सुरक्षित रहें, इसके लिए सरकार बाध्य पद।

उन्होंने कहा कि सिंह ने अफ्रीकी मिशन के डीन से कहा कि अगर केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के आश्वासन के बाद भी उन्हें लगता है कि भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदम अपर्याप्त हैं और मामले को हल नहीं होती, तो उन्हें प्रधानमंत्री से बात करनी चाहिए| थी।

TOPPOPULARRECENT