Wednesday , August 16 2017
Home / India / विदेशो में फंसे 80,000 लोग भारत वापस लाये गए : सुषमा स्वराज

विदेशो में फंसे 80,000 लोग भारत वापस लाये गए : सुषमा स्वराज

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को जोर देते हुए बताया की पिछले तीन सालों में विदेशों में फंसे 80,000 लोगों को भारत सरकार वापस लाने में कामयाब रही है।

एनडीए सरकार के तीन वर्षों के पूरा होने पर मीडिया को संबोधित करते हुए स्वराज ने कहा कि मंत्रालय ने विदेशों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा कि भारतीय मिशन विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और पिछले तीन सालों में एफडीआई में 37.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में अन्य राष्ट्रों की दृष्टि मे भारत का महत्व काफी बढ़ा है और कहा कि भारत के इजरायल और फिलिस्तीन दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं जो एक दूसरे को एक आँख नहीं भाते ।

पेरिस क्लाइमेट डील पर एक सवाल का जवाब देते हुए स्वराज ने कहा कि भारत ने किसी भी मौद्रिक लालच या किसी अन्य देश के दबाव में आकर सौदे को मंजूरी नहीं दी, परन्तु मंज़ूरी का कारण भारत की पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता है।

एच 1 बी वीसा पर संयुक्त राज्य की नीति के बारे में टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है, लेकिन कई संशोधन हैं जो कार्यकारी आदेश के माध्यम से नहीं किये जा सकते और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे को अपने अगले अमेरिका दौरे में उठाएंगे।

TOPPOPULARRECENT