Tuesday , September 19 2017
Home / International / विद्रोहियों ने ध्वस्त की एलेप्पो की घेराबंदी

विद्रोहियों ने ध्वस्त की एलेप्पो की घेराबंदी

सीरिया में विद्रोही गुटों का कहना है कि उन्होंने एलेप्पो में हफ़्तों से जारी सैन्य घेराबंदी तोड़ दी है। घेराबंदी तोड़े जाने की ख़बर के बाद एलेप्पो के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाक़े में लोगों के सड़कों पर जश्न मनाने की तस्वीरें भी आई हैं।

वहीं सेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सेना ने विद्रोही लड़ाकों को खदेड़ दिया है। लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में मध्यपूर्व राजनीति के प्रोफ़ेसर फ़वाज़ जर्जिस सीरिया पर नज़र रखे हुए हैं।

वे कहते हैं, “विद्रोही गुटों को बढ़त मिली है। पिछले 48 घंटों में विद्रोहियों ने कुछ अहम कामयाबियां हासिल की हैं। सवाल ये नहीं है कि विद्रोहियों ने ये बढ़त हासिल की है या नहीं, सवाल ये है कि क्या वो अपने क़ब्ज़े वाले इलाक़ों को बरक़रार रख पाएंगे और अपनी पकड़ को मज़बूत कर पाएंगे?”

ब्रिटेन स्थित सीरिया पर नज़र रखने वाले संगठन सीरियन ऑब्ज़रवेट्री फ़ॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि विद्रोही पूर्वी एलेप्पो में अपने साथियों से संपर्क जोड़ने में कामयाब रहे हैं। हालांकि विद्रोही अभी सुरक्षित रास्ता स्थापित नहीं कर पाए हैं। इन विद्रोही गुटों में अल-क़ायदा समर्थक गुट भी शामिल हैं।

सीरिया की सरकारी सेना ने जुलाई में एलेप्पो की घेराबंदी शुरू की थी। शहर में रह रहे क़रीब ढाई लाख लोग इस घेराबंदी में फंसे थे। सीरियाई सेना रूसी हवाई हमलों की मदद से विद्रोहियों के ख़िलाफ़ लड़ रही है।

युद्ध से पहले सीरिया की आर्थिक राजधानी रहा एलेप्पो शहर अपनी इमारतों की वास्तुकला और ऐतिहासिक विरासत के लिए जाना जाता है।
पाँच साल के युद्ध ने इस शहर के अधिकतर हिस्से को बर्बाद कर दिया है।

TOPPOPULARRECENT