Tuesday , March 28 2017
Home / Sports / विराट को सर्वश्रेष्ठ कप्तान का अवार्ड

विराट को सर्वश्रेष्ठ कप्तान का अवार्ड

नई दिल्ली। भारतीय टीम को दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनाने वाले स्टार खिलाड़ी विराट कोहली को उनकी शानदार कप्तानी के लिए ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड से नवाजा गया है। विराट की कप्तानी में पिछले 19 टेस्टों से भारत टेस्ट में अपराजेय है और इस दौरान उसने वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने पिछले साल 12 टेस्ट मैचों में नौ जीत हासिल की जबकि तीन ड्रा रहे। भारतीय कप्तान का खुद का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है। उन्होंने 12 टेस्ट में 76 के औसत से रन बनाए हैं और चार बार दोहरा शतक भी जड़ा है।
            
विराट के अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर और आईपीएल में 14.5 करोड़ रुपए की राशि में बिकने वाले बेन स्टोक्स और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को टेस्ट अवार्ड से किया गया है। स्टोक्स ने गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने केपटाउन में 198 गेंदों में ही 258 रन की तेजतर्रार पारी खेली थी। स्टुअर्ट ब्राॅड दूसरी बार इस पुरस्कार को जीतने में सफल रहे हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 रन पर छह विकेट चटकाए थे। 

गत वर्ष भारत की मेजबानी में हुए ट्‍वेंटी-20 विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी चार गेंदों पर चार छक्के ठोक कर वेस्टइंडीज को दूसरी बार चैंपियन बनाने वाले कार्लोस ब्रैथवेट और महिला क्रिकेटर हेली मैथ्यूज को 2016 में ट्वंटी-20 में शानदार प्रदर्शन का अवार्ड दिया गया है।
            
ईएसपीएन अवार्ड साल में सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है। इस बार के पुरस्कार समिति में इयान चैपल, माहेला जयवर्धने, कॉर्टनी वाल्श, मार्क बाउचर, रमीज राजा और ईएसपीएन के वरिष्ठ लेखक और संपादक शामिल थे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT