Thursday , May 25 2017
Home / AP/Telangana / विशाखापटनम, रेलवे स्टेशनों के सफाई सर्वेक्षण में पहले स्थान पर आया

विशाखापटनम, रेलवे स्टेशनों के सफाई सर्वेक्षण में पहले स्थान पर आया

हैदराबाद: ‘क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया’ द्वारा 75 सबसे व्यस्त स्टेशनों में किये गए एक स्वच्छता सर्वेक्षण में विशाखापटनम पहले स्थान पर आया है । वहीँ दूसरे स्थान पर आकर सिकंदराबाद स्टेशन ने बाज़ी मारी है।

रेलवे मंत्री ‘सुरेश प्रभु’ ने बुधवार को सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करी।

सर्वेक्षण में जम्मू स्टेशन तीसरे स्थान पर आया जबकि राष्ट्रीय राजधानी सूची में 39 वे स्थान पर रही। बिहार में दरभंगा रेलवे स्टेशन व्यस्त स्टेशनो की सूचि मे सबसे गन्दा स्टेशन माना गया, एचटी ने रिपोर्ट में बताया।

इस सर्वेषण में स्वछता नापने के मापदंडो में – स्वच्छ ट्रैक, कूड़ेदान की उपलब्धता और स्वच्छ शौचालय शामिल थे। यह ‘स्वच्छ रेल अभियान’ के अंतर्गत रेलवे द्वारा किया गया तीसरा स्वछता सर्वेक्षण था।

“हम सभी स्टेशनों को साफ रखना चाहते हैं, ऐसे बहुत सारे स्टेशन हैं जिन्होंने पिछली बार की तुलना मे अच्छा प्रदर्शन किया है और जिनकी स्वछता की रैंकिंग में सुधार आया है,” प्रभु ने सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करने के बाद कहा।

सर्वेक्षण में दिल्ली का आनंद विहार रेलवे स्टेशन 5 वें पायदान पर रहा, जबकि निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली स्टेशन 23 वें और 24 वां स्थान पर रहे। वहीँ वाराणसी रेलवे स्टेशन 14 वें स्थान पर था।

सर्वेक्षण कुल 407 स्टेशनों के लिए आयोजित किया गया था, जिनमें से 75 को ए -1 श्रेणी या सबसे व्यस्त स्टेशनों में रखा गया था और 332 को ए श्रेणी में रखा गया था।

ए श्रेणी में बेस रेलवे स्टेशन पहले स्थान पर , खम्मम दूसरे पायदान पर और अहमदनगर स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा।

लगभग 8,000 स्टेशनों को रेलवे ने सात श्रेणियों में विभाजित किया था – ए 1, ए, बी, सी, डी, ई और एफ । यह विभाजन उनके वार्षिक यात्री राजस्व के आधार पर किया गया था।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT