Friday , September 22 2017
Home / Technology / वीडियो कॉलिंग का बेताज बादशाह ‘स्काइप’ वीडियो कॉल को पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट करेगा

वीडियो कॉलिंग का बेताज बादशाह ‘स्काइप’ वीडियो कॉल को पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट करेगा

‘स्काइप’ निजी से लेकर व्यवसायिक बातचीत के लिए इस ऐप का खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन पिछले 2-3 सालों में व्हाट्स-ऐप ने बाज़ार में ज़बरदस्त तरीके से अपनी जगह बनाई है. लेकिन जिन नए फ़ीचर्स के साथ अब स्काइप आया है, उससे इस ऐप को एक नई जान मिल सकती है. गेजेट्स की ख़बरें रखने वाली साइट डिजिटल ट्रेंड्स के मुताबिक, स्काइप अब अपडेटेड हो गया है. इसके ज़रिए अब आप ऐसे वीडियो कॉल कर सकते हैं, जिनमें अनुवाद की सुविधा हो. ये सुविधा मोबाइल और लैंडलाइन, दोनों से कॉलिंग के दौरान मिलेगी.

स्काइप ट्रांसलेटर : स्काइप की ये कोशिश करीब 2 सालों से जारी थी, जो अब जाकर कामयाब हुई है. इस नए फ़ीचर की मदद से स्काइप ट्रांसलेटर अब आपकी हर बात रिकॉर्ड किया करेगा, फिर आपकी पसंदीदा भाषा में उसका अनुवाद करके बताया करेगा. हालाकि इस प्रक्रिया में कुछ सेकेंड का वक्त लगेगा. लेकिन फिर भी ये बेहतर बातचीत को कामयाब बनाता है. फिलहाल यह 9 भाषाओं का अनुवाद कर सकता है. इसमें अंग्रेजी, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, चाइनीज (मंदारिन), इटैलियन, पुर्तगाली, अरबी और रशियन भाषाएं शामिल हैं.

अगर आपको स्काइप में अनुवाद की सुविधा चाहिए, तो सबसे पहले विंडोज इंसाइडर प्रोग्राम में जाकर रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आपको स्काइप प्रिव्यू का सबसे नया वर्जन अपडेट करना होगा. नए स्काइप ऐप में ट्रांस्लेट का विकल्प डायल पैड पर ही मौजूद रहेगा. इसको क्लिक करने पर आपके पास कई भाषाओं को चुनने का मौका होगा.
मनपसंद भाषा चुनने के बाद आप समान्य तरीके से कॉल चालू रख सकते हैं.

अगर बातचीत करते वक्त आप हेडसेट का इस्तेमाल करते हैं तो कॉल की क्वालिटी बढ़ियां मिलेगी. स्काइप का कहना है कि ट्रांसलेटर का इस्तेमाल जितना ज्यादा होगा, कंपनी के पास इसको सुधारने का ज़्यादा मौका मिलेगा. माइक्रोसॉफ्ट की कोशिश है कि स्काइप की लोकप्रियता पहले की तरह बरकरार रहे. पिछले कुछ सालों में कई ऐसे वीडियो कॉलिंग ऐप सामने आए हैं, जिन्होंने स्काइप को कड़ी टक्कर दी. इनमें आईएमओ, फेसबुक मैसेंजर, वाइबर जैसे ऐप शामिल हैं. हाल में ही व्हाट्सऐप ने भी वीडियो कॉलिंग सर्विस शुरू की है. इससे इस ऐप के यूज़र भी काफ़ी बढ़े हैं. ऐसे में स्काइप को मार्केट में जमे रहने के लिए खुद को वक्त-वक्त पर अपडेट करना पड़ेगा.

TOPPOPULARRECENT