Friday , June 23 2017
Home / Islam / वीडियो: क्या आप जानते हैं कि इन चीज़ों की खोज मुसलमानों ने की

वीडियो: क्या आप जानते हैं कि इन चीज़ों की खोज मुसलमानों ने की

 

दुनिया के इतिहास के पन्नों में जहाँ कहीं भी अगर किसी आविष्कार या खोज के बारे में ज़िक्र होता है तो अक्सर इन खोजों और आविष्कारों को किसी पश्चिमी नाम के साथ जोड़ा जाता है। लेकिन पश्चिमी या भारतीय स्कूलों-कॉलेजों में पढाये जाने वाले इतिहास का पाठ्यक्रम ही कुछ ऐसा है कि उसमें इतिहास की बहुत सी कड़ियाँ गुम कर दी गयीं हैं।

सीधे तौर पर कहें तो आपको आविष्कारों और खोजों के बारे में पढ़ते हुए पश्चिमी या भारतीय वैज्ञानिकों के नाम तो पढ़ने मिलेंगे लेकिन किसी मध्य-पूर्वी वैज्ञानिक या खोजी का नाम शायद ही कहीं पढ़ने को मिले। ऐसा इसलिए नहीं कि खोजों या आविष्कारों में मध्यपूर्व के लोगों का कोई योगदान नहीं था बल्कि इस लिए क्योंकि उनके योगदान को जानबूझकर दुनिया के कुछ देश दिखाना नहीं चाहते।

आज हम आपके साथ ऐसी ही कुछ खोजों और आविष्कारों की जानकारी सांझा करने जा रहे हैं जिनका सारा श्रेय जाता है मध्यपूर्व के लोगों को। इतिहास के पन्नो में झाँक कर देखा जाए तो ‘इस्लाम’ ने बहुत सी चीज़ें बक्शी हैं जिसका हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत योगदान है। लेकिन इस्लाम से जुड़ी ऐसी बातें बहुत कम सामने लाई जाती हैं।इस्लामिक इतिहास से निकली कुछ ऐसी खोजें जिस के बारे में शायद ही किसी को पता हो। आईये इस वीडियो में देखते हैं कुछ ऐसी चीज़ें जो हमें इस्लाम ने दी हैं:

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT