Monday , September 25 2017
Home / Delhi / Mumbai / वेंकैया नायडू, मुख्तार अब्बास नकवी अंबिका सोनी राज्यसभा के लिए उम्मीदवार

वेंकैया नायडू, मुख्तार अब्बास नकवी अंबिका सोनी राज्यसभा के लिए उम्मीदवार

नई दिल्ली: राजनीतिक नेताओं की आज राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए। जेडीयू नेता शरद यादव, प्रख्यात वकील और पूर्व भाजपा सांसद राम जेठमलानी के अलावा राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए।

शरद यादव के अलावा रामचंद्र प्रसाद सिंह जनता दल यू से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। राम जेठमलानी जो अटल बिहारी वाजपाई सरकार में कानून मंत्री थे और मीसा भारती ने राजद उम्मीदवारों की स्थिति नामांकन किया। केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भी आज नामांकन किया।

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए जिनका संबंध 15 राज्यों से 11 जून को चुनाव होंगे। नामांकन दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्रियों बरीनदर सिंह और मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अंबिका सोनी शामिल हैं। शहरी विकास मंत्री संसदीय मामलों वेंकैया नायडू, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर, राम कुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह ने राजस्थान से उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन किया।

यहाँ से राम कुमार वर्मा और हर्षवर्धन दो नए चेहरे हैं। चंडीगढ़ में ग्रामीण विकास मंत्री बरीनदर सिंह ने हरियाणा और अंबिका सोनी कांग्रेस महासचिव ने पंजाब से नामांकन किया। केंद्रीय मिनिस्टर आफ़ स्टेट अल्पसंख्यक व संसदीय मामलों मुख्तार अब्बास नकवी ने झारखंड से नामांकन किया।

बीजद के तीन नेताओं ने ओडिशा से पर्चा दाखिल किया। नामांकन की जांच एक जून को होगी अंतिम तिथि 3 जून होगी। 57 सीटों के जुमला भाजपा और कांग्रेस प्रति व्यक्ति 14, बसपा 6, जेडीयू 5, सपा, बीजद और अन्ना डीएमके ने प्रति व्यक्ति 3 उम्मीदवार खड़ा किए हैं। डीएमके, राकांपा और तेदेपा के प्रति व्यक्ति 2 सदस्यों और शिवसेना का एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। यूपी से सबसे अधिक 11 सदस्यों बाहर हो रहे हैं, जबकि तमिलनाडु और महाराष्ट्र में प्रति व्यक्ति 6 सीटें मख़लवा हुई हैं।

बिहार में 5 सीटों पर मुकाबला हो रहा है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में प्रति व्यक्ति 4, मध्य प्रदेश और ओडिशा में प्रति व्यक्ति 3, हरियाणा, झारखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में प्रति व्यक्ति 2 और उत्तराखंड में एक सीट पर मतदान होगा। भाजपा ने उत्तर प्रदेश इकाई उपाध्यक्ष और राज्य मंत्री शियोप्रकाश शुक्ला को राज्यसभा के लिए पार्टी उम्मीदवार नामित किया है। भाजपा ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को आंध्र प्रदेश और एमजे अकबर को मध्य प्रदेश से उम्मीदवार नामित किया है।

TOPPOPULARRECENT